स्कूलों के किचन गार्डेन में लगाए गए सब्जी के पौधे

जागरण संवाददाता सोनभद्र पोषण माह के उपलक्ष्य में पोषण वाटिका के तहत जिले के परिषदीय विद्यालयों में मंगलवार को अभियान चलाकर सब्जी के पौधे रोपे गए।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Sep 2019 06:37 PM (IST) Updated:Tue, 03 Sep 2019 09:35 PM (IST)
स्कूलों के किचन गार्डेन में लगाए गए सब्जी के पौधे
स्कूलों के किचन गार्डेन में लगाए गए सब्जी के पौधे

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : पोषण माह के तहत पोषण वाटिका में जिले के परिषदीय विद्यालयों में मंगलवार को अभियान चलाकर सब्जी के पौधे रोपे गए। जनपद के 1810 प्राथमिक व 654 उच्च प्राथमिक विद्यालयों में चलाए गए इस अभियान में बच्चों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। बच्चों में उत्सुकता का आलम यह था कि वे खुद क्यारी बनाने के बाद बैगन, टमाटर, मिर्च के पौधों का रोपण किए।

राब‌र्ट्सगंज ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय गोरारी में प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष अशोक सिंह के नेतृत्व में किचन गार्डेन में सब्जी के पौधे रोपे गए। यहां जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डा. गोरखनाथ पटेल को आना था लेकिन तहसील दिवस होने के कारण वे उपस्थित नहीं हो सके। सब्जी लगाने के दौरान धनश्याम, संजय सिन्हा, मंगला प्रसाद त्रिपाठी, प्रधानाध्यापक तनवीर फात्मा, सहायक श्रद्धा मौजूद रहीं। बच्चों को किचन गार्डेन के बारे में विधिवत जानकारी देते हुए उनसे हर दिन कुछ समय सब्जी के पौधों की देखभाल करने में लगाने को कहा गया। प्राथमिक विद्यालय तिलौली में शर्मिला, उच्च प्राथमिक विद्यालय तिलौली में प्रधानाध्यापक अन्नपूर्णा तिवारी व प्राथमिक विद्यालय भड़रा में प्रधानाध्यापक पूर्णिमा के नेतृत्व में सब्जी के पौधों का रोपण किया गया। नगवां ब्लाक के उच्च प्राथमिक विद्यालय सेमरिया में प्रधानाध्यापक शहनाज बानो के नेतृत्व में छात्रों ने सब्जी के पौधे लगाए।

ओबरा : चोपन ब्लाक के तमाम विद्यालयों में मंगलवार को सब्जियों की बोआई हुई। रेणुकापार के उच्च प्राथमिक विद्यालय करमसार में खाली जगह पर कई क्यारियां बनाई गईं। प्रधानाध्यापक लालचंद गुप्ता के नेतृत्व में विद्यालय के बच्चों ने बड़े उत्साह से अभियान को अंजाम दिया। यहां पालक, धनिया, लहसुन, प्याज, चौराई, लौकी, नेनुआ, भिडी, बैगन, टमाटर एवं मिर्चा आदि की बोआई कराई गई। बच्चों को ग्रीन कोर योजना, आधुनिक कृषि यंत्रों तथा उन्नतशील बीजों के बारे में जानकारी दी गई । विद्यालय में चल रहे कृषि विज्ञान विषय के तहत पौधरोपण एवं उनके रख रखाव से वातावरण में शुद्धता के संबंध में भी बताया गया।

chat bot
आपका साथी