राख निस्तारण के लिए तापीय परियोजना देगी शपथ पत्र

ऊर्जांचल में दो दिवसीय दौरे पर आई एनजीटी की ओवर साइट कमेटी ने सोमवार को विध्यनगर स्थित सूर्या भवन में सभी पावर प्रोजेक्टों के प्रबंधकों के साथ बैठक कर विभिन्न बिदुओं पर दिशा-निर्देश व सुझाव दिए गए। तापीय परियोजनाओं के राखबांधों की जांच कर दी गई समय सीमा के बाद कार्रवाई की जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 09 Sep 2019 08:05 PM (IST) Updated:Tue, 10 Sep 2019 06:30 AM (IST)
राख निस्तारण के लिए तापीय परियोजना देगी शपथ पत्र
राख निस्तारण के लिए तापीय परियोजना देगी शपथ पत्र

जासं, अनपरा (सोनभद्र) : ऊर्जांचल में दो दिवसीय दौरे पर आई एनजीटी की ओवर साइट कमेटी ने सोमवार को विध्यनगर स्थित एक भवन में सभी पावर प्रोजेक्टों के प्रबंधकों के साथ बैठक कर विभिन्न बिदुओं पर दिशा-निर्देश व सुझाव दिए। तापीय परियोजनाओं के राखबांधों की जांच कर दी गई समय सीमा के बाद कार्रवाई की जाएगी।

सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में ऊर्जांचल स्थित सभी कोयला व तापीय समेत अन्य उद्योगों के प्रतिनिधि मौजूद रहे। बैठक एनजीटी कमेटी के चेयरमैन जस्टिस राजीव कुमार द्वारा बुलाई गई थी। बैठक के दौरान प्रदूषण के विभिन्न कारकों पर चर्चा के साथ इसके नियंत्रण के लिए किए गए उपायों की जानकारी संबंधितों से कमेटी के चेयरमैन के समक्ष प्रस्तुत किया। श्री कुमार ने कहा कि पावर परियोजनाओं के राख बांध को लेकर सख्ती से निर्देश जारी किए गए हैं। संबंधितों को इस बात की शपथ पत्र देना होगा कि उनके राख बांध निर्माण में सभी मानकों का अनुपालन किया जा रहा है। इस पत्र के बाद कमेटी अपने स्तर से जांच करेगी। एस्सार के राख बांध टूटने के मामले में कई खामियां उजागर होने का जिक्र करते हुए श्री कुमार ने बताया कि इससे पर्यावरण पर पड़े प्रभाव का आकलन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कोयला परिवहन को लेकर भी नए निर्देश जारी किए गए हैं। इससे ओवर लोडिग रुकेगी और सड़क पर कोयला नहीं गिरेगा। शक्तिनगर-अनपरा फोरलेन के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि शासन से इस सड़क की स्वीकृति मिल गई है। लोक निर्माण विभाग ने आश्वस्त किया है कि 15 दिन में औड़ी-शक्तिनगर फोरलेन का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। औड़ी-सिगरौली मुख्य मार्ग के निर्माण के संदर्भ में भी दिशा-निर्देश व सुझाव दिए। तापीय परियोजनाओं से निकलने वाली राख से निजात पाने के लिए क्षेत्र में सीमेंट प्लांट स्थापित किया जाना जरूरी है।

chat bot
आपका साथी