पौधारोपण को दिया जाएगा जनआंदोलन का रूप

जागरण संवाददाता सोनभद्र पौधरोपण को जनआंदोलन का रूप दिया जाएगा। जिलाधिकारी एस राजलिगम ने कलेक्ट्रेट सभागार में शनिवार को हुई बैठक में अधिकारियों के साथ रणनीति बनाई। 15 जून तक पौधरोपण के लिए गड्ढों की खोदाई करने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा आठ से 10 फीट लंबे ही पौधे रोपित किए जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 06 Jun 2020 06:39 PM (IST) Updated:Sat, 06 Jun 2020 06:39 PM (IST)
पौधारोपण को दिया जाएगा जनआंदोलन का रूप
पौधारोपण को दिया जाएगा जनआंदोलन का रूप

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : पौधरोपण को जनआंदोलन का रूप दिया जाएगा। जिलाधिकारी एस राजलिगम ने कलेक्ट्रेट सभागार में शनिवार को हुई बैठक में अधिकारियों के साथ रणनीति बनाई। 15 जून तक पौधरोपण के लिए गड्ढों की खोदाई करने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा आठ से 10 फीट लंबे ही पौधे रोपित किए जाएंगे।

वर्षाकाल 2020 को जन आंदोलन का रूप दिया जाए। एक गांव एक बाग के आधार पर गांव के भौगोलिक परिस्थितियों व मिट्टी के अनुरूप फलदार पौधे रोपित किए जाएं। 15 जून तक पौधों को रोपित करने के लिए गड्ढों की खोदाई शत-प्रतिशत करते हुए रिपोर्ट प्रभागीय वनाधिकारी को उपलब्ध कराया जाए ताकि ऑनलाइन फीडिग के साथ ही रोपित किए जाने वाले पौधों की आपूर्ति समयबद्ध तरीके से की जा सके। नोडल प्रभागीय वनाधिकारी सोनभद्र संजीव कुमार सिंह को निर्देशित किया कि भौगोलिक परिस्थितियों के अनुरूप उपयुक्त पौधों का चयन कर एक गांव एक बाग के आधार पर स्थानीय मिट्टी के अनुरूप फलदार पौधों को रोपित किए जाने की कार्ययोजना को मूर्त रूप दिया जाए। कोशिश हो कि ऊंचे कद के पौधे रोपित किए जाए, जो आसानी से कम दिनों में बच सके। निजी काश्तकारों के जमीन पर भी पौधों को रोपित कराने के लिए जन जागरुकता कार्यक्रम चलाया जाए। कहा कि 78 लाख 48 हजार 30 पौधों को रोपित करने का लक्ष्य निर्धारित है। शासन द्वारा निर्धारित वन विभाग के साथ ही अन्य विभाग के पौधारोपण अभियान के लक्ष्य को पूरा किया जाए। अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग को निर्देशित किया कि सुकृत से हाथीनाला जाने वाले 5ए राज्य मार्ग के दोनों पटरियों की तरफ पौधरोपित किया जाए। मुख्यालय के निकट राज्य मार्ग के किनारे की तरफ ट्री गार्ड के साथ पौध रोपित किया जाए और उन पौंधों को जिला स्तरीय अधिकारियों को देख-रेख के लिए गोद दिया जाए। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी अजय कुमार द्विवेदी, डीसी मनरेगा टीबी सिंह, डीपीआरओ आरके भारती, बीएसए डा. गोरखनाथ पटेल समेत तमाम अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी