लू के थपेड़ों से जन-जीवन अस्त-व्यस्त

सोनांचल में गर्मी व लू का प्रभाव लगातार बढ़ता ही जा रहा है। सूरज की किरणें जहां इनदिनों पूरे रौ पर दिख रहीं हैं वहीं लू के थपेड़ों ने भी लोगों को बेहाल कर दिया है। सोमवार को जिले का तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच गया। पिछले चार दिनों से उगल रही सूरज की किरणों ने जहां बदन झुलसाना प्रारंभ कर दिया है वहीं लू के थपेड़ों परेशान कर दिया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 May 2020 05:55 PM (IST) Updated:Mon, 25 May 2020 08:57 PM (IST)
लू के थपेड़ों से जन-जीवन अस्त-व्यस्त
लू के थपेड़ों से जन-जीवन अस्त-व्यस्त

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : सोनांचल में भीषण गर्मी व लू का प्रभाव लगातार बढ़ता ही जा रहा है। सूरज की किरणें जहां इन दिनों पूरे रौ में हैं, वहीं लू के थपेड़ों ने भी लोगों को बेहाल कर दिया है। सोमवार को जिले का तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच गया। पिछले चार दिनों से उगल रही सूरज की किरणों ने जहां बदन झुलसाना प्रारंभ कर दिया है वहीं लू के थपेड़ों से जनमानस परेशान दिखाई दे रहा है। दोपहर में धूप की तेजी के चलते सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा।

सोमवार को दिन में बर्दाश्त न होने वाली गर्मी से हर किसी को परेशान कर दिया। कूलर, पंखे सभी बेकार हो गए। इनसे भी गर्म हवाएं ही निकल रही थीं। स्थिति यह रही कि घर व कार्यालयों में बैठे लोग पसीना पोंछते नजर आए। लॉकडाउन के चलते जो लोग दफ्तर या घर से बाहर नहीं निकले, उन्हें तो राहत रही लेकिन जो भी व्यक्ति बाहर निकला, गर्म हवाओं ने उन्हें बेहाल कर दिया। इस साल बेमौसम बारिश व ओलावृष्टि से गर्मी थोड़ी देर से जरूर पड़नी शुरू हुई लेकिन, जब पड़ने लगी तो लोगों को हांफने पर मजबूर कर रही है। मई के तीसरे सप्ताह से गर्मी तेज हो गई है। मई का महीना अब खत्म होने वाला है, लेकिन पारा हर दिन नए रिकॉर्ड दर्ज कर रहा है। चुर्क स्थित मौसम विभाग के राजन के मुताबिक आने वाले दो से तीन दिनों तक जिले का तापमान तेजी से बढ़ेगा। पारा 45 डिग्री से ऊपर रहेगा, और दोपहर के वक्त गर्म हवा लोगों को झुलसाएगी। आने वाले कुछ दिनों तक गर्मी में वृद्धि होगी और इस दौरान आंधी चलने की संभावना है। चार दिन से चढ़ना शुरू हुआ पारा

पिछले चार दिनों से जनपद का पारा बढ़ता ही जा रहा है। शुक्रवार को पारा जहां 41 रहा, शनिवार को 44, रविवार को 43 व सोमवार को 45 डिग्री पर पहुंच गया। सोमवार को तो गर्मी ने सभी रिकार्ड को ध्वस्त करते हुए 45 डिग्री पर आकर ठहर गया। पारा चढ़ने से पूरे दिन जिले की सभी प्रमुख सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। सुबह आठ बजे के बाद से ही आसमान से शोले गिरने का क्रम प्रारंभ हो गया। तीन दिन के अंदर ही पारा के चार डिग्री चढ़ने से मौसम जानकार भी हतप्रभ दिखे।

chat bot
आपका साथी