फर्जी डिग्री में बर्खास्त दो शिक्षकों पर होगी एफआइआर

सोनभद्र गत वर्षों तक फर्जी प्रमाणपत्र के आधार पर शिक्षक की नौकरी करने और वेतन उठाने के मामले में आरोपित दो शिक्षकों पर एफआइआर करायी जाएगी। इन्हें पहले ही शिक्षा विभाग द्वारा बर्खास्त किया जा चुका है। विभाग ने दोनों पर एफआइआर के लिए पूरी तैयारी कर ली है। उम्मीद है कि मंगलवार की रात या बुधवार की सुबह एफआइआर करा दी जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Jun 2020 07:13 PM (IST) Updated:Tue, 30 Jun 2020 07:13 PM (IST)
फर्जी डिग्री में बर्खास्त दो शिक्षकों पर होगी एफआइआर
फर्जी डिग्री में बर्खास्त दो शिक्षकों पर होगी एफआइआर

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : गत वर्षों तक फर्जी प्रमाणपत्र के आधार पर शिक्षक की नौकरी करने और वेतन उठाने के मामले में आरोपित दो शिक्षकों पर एफआइआर कराई जाएगी। इन्हें पहले ही शिक्षा विभाग द्वारा बर्खास्त किया जा चुका है। विभाग ने दोनों पर एफआइआर के लिए पूरी तैयारी कर ली है। उम्मीद है कि मंगलवार की रात या बुधवार की सुबह एफआइआर करा दी जाएगी।

वर्ष 2010 के बाद हुई तमाम नियुक्तियों के मामले की हुई शिकायत के आधार पर जांच हो रही थी। इसी बीच आगरा विश्वविद्यालय की फर्जी डिग्री के आधार पर नौकरी करने का भी मामला प्रकाश में आया। शिक्षा विभाग के सूत्रों की मानें तो गत वर्ष एसआइटी ने जांच के आधार पर यहां के कुल 14 शिक्षकों की सूची दिया था। जिसमें यह कहा गया कि ये फर्जी प्रमाणपत्र के आधार पर नौकरी कर रहे हैं। जब तक रिपोर्ट आती, उनके खिलाफ कार्रवाई होती इसी बीच इसमें से कई ने अपना तबादला गैर जनपद में करा लिया। हालांकि रिपोर्ट के आधार पर इन सभी को बर्खास्त कर दिया गया था। जब बर्खास्त किया गया तो चार पर उसी समय एफआइआर करा दी गई थी। दो ने न्यायालय की शरण लिया। हालांकि उन्हें वहां से भी कोई राहत नहीं मिली। अंतत: बेसिक शिक्षा अधिकारी ने दोनों पर एफआइआर का आदेश संबंधित खंड शिक्षा अधिकारियों को दिया।

बीएसए डा. गोरखनाथ पटेल ने बताया कि राबटर्सगंज और दुद्धी ब्लाक के एक-एक बर्खास्त शिक्षक पर एफआइआर के लिए संबंधित खंड शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिया गया है। उम्मीद है कि एक-दो दिन में एफआइआर हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी