मांगों को लेकर शिक्षामित्रों ने किया प्रदर्शन

सोनभद्र : पूर्व सरकार में प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक पद पर समायोजन प्राप्त करने और फिर उससे वंचित होने वाले आक्रोशित शिक्षामित्रों ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन किया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 May 2018 04:29 PM (IST) Updated:Tue, 22 May 2018 11:26 PM (IST)
मांगों को लेकर शिक्षामित्रों ने किया प्रदर्शन
मांगों को लेकर शिक्षामित्रों ने किया प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : पूर्व सरकार में प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक पद पर समायोजन प्राप्त करने और फिर उससे वंचित होने वाले आक्रोशित शिक्षामित्रों ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन किया। इस दौरान शिक्षामित्रों ने मुख्यमंत्री को संबोधित पांच सूत्रीय ज्ञापन अपर जिलाधिकारी को सौंपा।

आदर्श समायोजित शिक्षक व शिक्षामित्र वेलफेयर एसोसिएशन के बैनर तले शिक्षामित्रों ने कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन किया। इस दौरान जिलाध्यक्ष वकील अमहद खान ने कहा कि 18 सालों से कार्यरत शिक्षामित्रों को सहायक अध्यापक पद से हटाने के बाद उन्हें बेरोजगारी का दंश झेलना पड़ रहा है। परिवार का भरण-पोषण करना मुश्किल हो गया है। मानसिक प्रताड़ना की स्थिति से गुजरना पड़ रहा है। बताया कि प्रदेश भर में सहायक अध्यापक पद से हटाये गये शिक्षामित्रों में लगभग 600 का तो हृदयाघात होने से मौत हो गई।

पांच सूत्रीय ज्ञापन के जरिए उन्होंने शिक्षामित्रों के लिए संशोधित अध्यादेश लाकर पुन: सहायक अध्यापक पद पर बहाल करने की मांग की और समान कार्य समान वेतन के आधार पर वेतन लागू व 62 वर्ष सेवा के लिए नियमावली बनायी जाए। इसके साथ ही एनसीटीई के पैरा चार में शिक्षामित्रों को शामिल करते हुए संशोधन अध्यादेश लाकर टीईटी से छूट प्रदान की जाए। मृतक समायोजित शिक्षामित्रों के परिजन को स्थायी रोजगार दिया जाय सहित वाराणसी जेल में निरुद्ध शिक्षामित्रों पर फर्जी मुकदमे वापस लिए जाने की मांग की है। प्रदर्शन करने के दौरान दिलीप त्रिपाठी, अर¨वद ¨सह, सुषमा झा, अजीत ¨सह, कमला प्रसाद, धर्मेंद्र कुमार, नीरज ¨सह, श्रवण कुमार, अशोक ¨सह व डीएन पांडेय मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी