उभ्भा में पुलिस चौकी भवन का निर्माण कार्य शुरू

जागरण संवाददाता सोनभद्र मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आने से पहले घोरावल के उभ्भा की तस्वीर बदलने की कोशिश तेजी से चल रही है। उन योजनाओं पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है जिसकी घोषणा 21 जुलाई को मुख्यमंत्री ने की थी। उभ्भा में सोमवार की शाम से पुलिस चौकी के लिए चयनित भूमि को समतल करने के साथ ही उसके निर्माण का कार्य तेजी से शुरु हो गया है। उभ्भा के सफाई अभियान में मंगलवार को भी सौ से अधिक सफाई कर्मी जुटे रहे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 10 Sep 2019 06:41 PM (IST) Updated:Tue, 10 Sep 2019 06:41 PM (IST)
उभ्भा में पुलिस चौकी भवन का निर्माण कार्य शुरू
उभ्भा में पुलिस चौकी भवन का निर्माण कार्य शुरू

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आने से पहले घोरावल के उभ्भा की तस्वीर बदलने की कोशिश तेजी से चल रही है। उन योजनाओं पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है, जिसकी घोषणा जुलाई में मुख्यमंत्री ने की थी। उभ्भा में सोमवार की शाम से पुलिस चौकी के लिए चयनित भूमि को समतल करने के साथ ही उसके निर्माण का कार्य तेजी से शुरू हो गया है। उभ्भा के सफाई अभियान में मंगलवार को भी सौ से अधिक सफाई कर्मी जुटे रहे।

उभ्भा में नरसंहार की घटना के बाद 21 जुलाई तो वहां आए मुख्यमंत्री ने पीड़ित परिवारों से मिलकर उभ्भा के साथ ही जिले भर के लिए कई योजनाओं की घोषणा की थी। उभ्भा में पुलिस चौकी व आवासीय विद्यालय खोलना मुख्य रहा। जिला प्रशासन ने प्राथमिक विद्यालय उभ्भा के ठीक पीछे स्थित ग्राम समाज की भूमि को पुलिस चौकी के लिए चयनित कर लिया था। इस भूमि को जेसीबी से समतल करने का काम सोमवार की रात हुआ। कई ट्रैक्टर ट्रालियों से उबड़-खाबड़ भूमि को पाटने के लिए मिट्टी भी गिराई गई और उसमें शेड लगाने का कार्य शुरू हो गया। सीएम के 13 सितंबर को आने के कार्यक्रम के तहत मंगलवार को भी अधिकारियों का दौरा जारी रहा। इस दिन भी सौ से अधिक सफाई कर्मियों ने गांव की सफाई की और शौचालयों को दुरुस्त किया। ग्रामीणों को स्वच्छ भारत अभियान के प्रति जागरुक करते हुए शौचालय का प्रयोग करने की अपील की गई। राजस्व विभाग से जुड़े अधिकारियों के आने व जाने का सिलसिला जारी रहा। वे पीड़ित परिवार से मिलकर पट्टे पर मिलने वाली जमीन आदि से संबंधित कागजातों में दिमाग खपाते रहे। पेंशन व आवास के लाभार्थियों से जुड़ी समस्याओं के निस्तारण के लिए विकास विभाग के अधिकारी उभ्भा का चक्कर लगाते रहे। प्रशासनिक अधिकारी 13 सितंबर से पहले उभ्भा की तस्वीर को हर तरीके से बेहतर करने में दिन रात लगे हुए हैं। पीएम रिपोर्ट के लिए पहुंचे पुलिस लाइन

उभ्भा में प्रधान यज्ञदत्त पक्ष की गोली से घायल उभ्भा की केरवा की वाराणसी में मौत हो गई थी। उसके शव का पोस्टमार्टम वाराणसी में ही हुआ था। केरवा की पोस्टमार्टम रिपोर्ट लेने के लिए गांव के रामराज सहित तीन अन्य लोग पुलिस लाइन पहुंचे। घोरावल सर्किल के क्षेत्राधिकारी कार्यालय से उन्हें पोस्टमार्टम रिपोर्ट दिलाई गई। फोटो देने पहुंचे तहसील

मुख्यमंत्री ने उभ्भा के पीड़ितों व भूमिहिनों को कृषि के लिए भूमि पट्टा देने का वायदा किया था। घोरावल तहसील प्रशासन इस काम में कई दिनों से जुटा हुआ है। इसी क्रम में उभ्भा के दर्जन भर से अधिक लोग मंगलवार को घोरावल तहसील में तहसीलदार से मिले और मृतकों के आश्रितों ने अपनी-अपनी फोटो तहसीलदार को उपलब्ध कराई।

chat bot
आपका साथी