1284 स्ट्रीट वेंडरों को सौगात, अब चमकाएंगे ठेले पर कारोबार

जागरण संवाददाता सोनभद्र नगरीय क्षेत्र में जगह-जगह ठेला-खोमचा लगाकर विभिन्न तरह की दुकान।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Oct 2020 06:10 PM (IST) Updated:Wed, 28 Oct 2020 02:22 AM (IST)
1284 स्ट्रीट वेंडरों को सौगात, अब चमकाएंगे ठेले पर कारोबार
1284 स्ट्रीट वेंडरों को सौगात, अब चमकाएंगे ठेले पर कारोबार

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : नगरीय क्षेत्र में जगह-जगह ठेला-खोमचा लगाकर विभिन्न तरह की दुकान संचालित करने वाले जिले के 1284 पथ विक्रेताओं को पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना के तहत ऋण दिया गया है। बगैर किसी गारंटी के मिले इस ऋण से अब यहीं पथ विक्रेता अपने ठेले के कारोबार को चमकाएंगे। जिन्हें योजना का लाभ मिला उन्हें स्वीकृति पत्र वितरण का मुख्य कार्यक्रम मंगलवार को कलेक्ट्रेट में हुआ। यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी दिखाया गया।

जिले के लाभार्थियों को पीएम स्वनिधि योजना की सौगात देने के दौरान वर्चुअल संवाद कार्यक्रम के सजीव प्रसारण में जिलाधिकारी एस राजलिगम, अपर जिलाधिकारी योगेंद्र बहादुर सिंह, बैंकों के अधिकारीगण, डूडा व नगर निकाय के अधिकारीगण मौजूद रहें। वर्चुअल संवाद के सजीव प्रसारण के बाद जिलाधिकारी व उनकी टीम ने पात्रों में रेहड़ी/ठेला आदि लगाने वाले नागरिकों को दस-दस हजार रुपये का स्वीकृति पत्र दिया। बताया कि सोनभद्र जिले को शासन से 998 पथ पर बिक्री करने वाले विक्रेताओं का लक्ष्य मिला था, जिसके सापेक्ष 1284 पथ विक्रेताओं का चयन कर 130 फीसद उपलब्धि हासिल की। उत्तर प्रदेश स्वनिधि योजना के तहत पथ विक्रेताओं को प्रदेश में जो लोन वितरण किया गया, उसमें सोनभद्र का पांचवां स्थान प्राप्त हुआ है। नगर पंचायतों में भी हुआ आयोजन

ओबरा प्रतिनिधि के अनुसार : नगर पंचायत अध्यक्ष प्रानमती देवी तथा अधिशासी अधिकारी अमित कुमार सिंह ने चिल्ड्रेन पार्क में स्वीकृति पत्र पात्रों को दिया। इस मौके पर सतीश पांडेय, उमेश पटेल, धुरंधर शर्मा, धर्मराज सिंह, संजय चंदेल, मनोज सिंह, आलोक भाटिया आदि मौजूद थे। घोरावल नगर पंचायत में 30 पात्रों को ऋण दिया गया। अधिशासी अधिकारी चैतन्य कुमार तिवारी ने बताया कि यहां से 146 का लक्ष्य था, जिसमें 168 लोगों का पंजीकरण हुआ। 131 लोगों के खाते में 10-10 हजार रुपये भेजा जा चुका है। इसमें नगर पंचायत अध्यक्ष राजेश कुमार भी मौजूद थे। चोपन नगर पंचायत में 145 पात्रों को दस-दास हजार रुपये को स्वीकृति पत्र दिया गया। इसमें चेयरमैन फरीदा बेगम ने संबोधित किया। अधिशासी अधिकारी महेंद्र सिंह ने योजना के बारे में बताया।

चेयरमैन प्रतिनिधि उस्मान अली ने कहा कि इससे ठेला वाले दुकानदारों को भी बेहतर कारोबार का मौका मिलेगा। नगर पंचायत दुद्धी सभागार में मंगलवार को पीएम नरेंद्र मोदी के रेहड़ी-खोमचे और ठेले वाले दुकानदारों से सीधा संवाद का सजीव प्रसारण चेयरमैन राजकुमार अग्रहरि के उपस्थिति में लोगों ने देखा। अधिशासी अधिकारी भारत सिंह ने बताया कि 251 लोगों ने आवेदन किया था, 77 लोगों को अब तक इसका लाभ दिया जा चुका है। रेणुकूट नगर पंचायत में चेयरमैन निशा सिंह, पिपरी में ईओ अजय कुमार ने स्वीकृति पत्र वितरित किया।

chat bot
आपका साथी