आचार संहिता से पहले अरबों की सौगात

एक तरफ प्रशासनिक महकमा चुनावी आचार संहिता लगने के इंतजार में फूंक-फूंक कदम रख रहा था तो दूसरी तरफ पुलिस विभाग इस दौरान होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर बनाए रखा। निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिले में निर्वाचन से जुड़े लोग भी मुकम्मल तैयारी में जुटे रहे। वहीं अपना काम गिनाने के लिए जनप्रतिनिधिगण धड़ाधड़ लोकार्पण और शिलान्यस करने में जुटे रहे। बीते एक सप्ताह में अरबो रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया गया। यूं कहें तो सोनांचल में सौगात देने में होड़ सी लगी रही।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 11 Mar 2019 08:31 AM (IST) Updated:Mon, 11 Mar 2019 08:31 AM (IST)
आचार संहिता से पहले अरबों की सौगात
आचार संहिता से पहले अरबों की सौगात

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : एक तरफ प्रशासनिक महकमा चुनावी आचार संहिता लगने के इंतजार में फूंक-फूंक कदम रख रहा था तो दूसरी तरफ पुलिस विभाग इस दौरान होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर बनाए रखा। निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिले में निर्वाचन से जुड़े लोग भी मुकम्मल तैयारी में जुटे रहे। अपना काम गिनाने के लिए जनप्रतिनिधि धड़ाधड़ लोकार्पण और शिलान्यास करने में जुटे रहे। गत एक सप्ताह में अरबों रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया गया। या यूं कहें तो सोनांचल में सौगात देने में होड़ सी लगी रही।

प्रदेश की अंतिम लोकसभा सीट पर अपने दल के प्रत्याशी को जीत दिलाने की कोशिश हर राजनीतिक दल की होती है। वहीं निर्दलियों का भी सपना रहता है कि इस बहती गंगा में हम भी डुबकी लगा के तर जाएं। शायद यही वजह है कि हर बार की तरह इस बार भी सत्तापक्ष विभिन्न योजनाओं, परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास एक सप्ताह के भीतर ज्यादातर किया। इस होड़ में जिले के सांसद या विधायक ही नहीं बल्कि प्रभारी मंत्री तक रहीं। जनप्रतिनिधियों के इस तरह के कार्य की चर्चाएं भी जिले भर में खूब हुईं। चर्चा इसलिए कि चुनाव के समय इतनी ज्यादा परियोजना का लोकार्पण या शिलान्यास क्यों। यहां इतने का हुआ लोकार्पण व शिलान्यास

गत एक सप्ताह में हुए लोकार्पण व शिलान्यास पर नजर डालें तो करीब पचास से अधिक परियोजनाओं हुआ। इसमें प्रभारी मंत्री अर्चना पांडेय ने तीन मार्च को कलेक्ट्रेट में जिला खनिज फाउंडेशन न्यास से आठ करोड़ 97 लाख 53 हजार की लागत से करीब 33 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इसी सप्ताह पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस में सांसद व विधायक ने दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना, एकीकृत ऊर्जा विकास योजना व अन्य के तहत साढ़े 17 करोड़ की लागत से छह परियोजनओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया गया। अगले दिन सांसद ने दो करोड़ 15 लाख की लागत से आठ परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। इसके अलावा जिगना में सदर विधायक ने पुन: आधा दर्जन परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया। रैया व रैपुरा बंधी का शिलान्यास घोरावल विधायक ने शिलान्यास किया। जिला पंचायत क्षेत्र चुर्क में 11 सीसी रोड के निर्माण के लिए रोड की परियोजना का शिलान्यास हुआ तो चतरा ब्लाक के खुज्झा में सदर विधायक ने दो करोड़ 74 लाख की लागत से होने वाले स्कूल निर्माण का शिलान्यास।

chat bot
आपका साथी