दलहन व तिलहन के बीजों पर 75 फीसद तक अनुदान

जिले के सभी विकास खंडों में स्थित राजकीय कृषि बीज भंडारों में गेहूं, जौ, दलहन एवं तिलहन बीजों की आपूर्ति सुनिश्चित कर दी गई है। किसान अपनी सुविधा के अनुसार अनुदान पर बीज खरीद सकते हैं। इस बार गेहूं के प्रमाणित बीज पर साठ फीसद तक और दलहन एवं तिलहन के बीज पर 75 फीसद तक का अनुदान मिल रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Nov 2018 05:26 PM (IST) Updated:Tue, 20 Nov 2018 05:26 PM (IST)
दलहन व तिलहन के बीजों पर 75 फीसद तक अनुदान
दलहन व तिलहन के बीजों पर 75 फीसद तक अनुदान

जासं, सोनभद्र : जिले के सभी विकास खंडों में स्थित राजकीय कृषि बीज भंडारों में गेहूं, जौ, दलहन एवं तिलहन बीजों की आपूर्ति सुनिश्चित कर दी गई है। किसान अपनी सुविधा के अनुसार अनुदान पर बीज खरीद सकते हैं। इस बार गेहूं के प्रमाणित बीज पर साठ फीसद तक और दलहन एवं तिलहन के बीज पर 75 फीसद तक का अनुदान मिल रहा है।

जिलाकृषि अधिकारी पीयूष राय ने बताया कि गेहूं की विभिन्न प्रजातियों पर साठ फीसद एवं विभिन्न योजनान्तर्गत प्रदर्शन वितरण पर सौ प्रतिशत अनुदान मिलने की व्यवस्था है। दलहन एवं तिलहन बीजों पर मूल्य का 60 फीसद अनुदान की व्यवस्था है। बीज ग्राम योजनान्तर्गत चयनित कृषकों को प्रत्येक ग्राम में लक्ष्य की सीमा तक बीज मूल्य का 75 फीसद अनुदान अनुमन्य किया गया है। किसान अपने विकास खंड के राजकीय कृषि बीज भंडारों पर तैनात प्रभारी से संपर्क कर पंजीकरण कराने के साथ ही बीज ले सकते हैं। बीज लेते समय रसीद जरूर लें, जिससे डीबीटी के माध्यम से अनुदान का लाभ दिलाया जा सके।

chat bot
आपका साथी