इलाज के अभाव में बिगड़ रही ग्रामीणों की दशा

बभनी (सोनभद्र): इन दिनों तेज धूप व उमस से जन-जीवन बेहाल है। वहीं क्षेत्र में मच्छरों की भी भरमार है।

By Edited By: Publish:Mon, 25 May 2015 07:38 PM (IST) Updated:Mon, 25 May 2015 07:38 PM (IST)
इलाज के अभाव में बिगड़ रही ग्रामीणों की दशा

बभनी (सोनभद्र): इन दिनों तेज धूप व उमस से जन-जीवन बेहाल है। वहीं क्षेत्र में मच्छरों की भी भरमार है। इससे मलेरिया, टायफाइड सहित उल्टी, दस्त के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। तेज धूप के कारण मरीजों के साथ इलाज कराने गए तीमारदारों को भी खाट पकड़नी पड़ रही है।

ब्लाक क्षेत्र के संवरा, बभनी, डूभा, चपकी सहित गावों में मलेरिया सहित तमाम संक्रामक बीमारियां पांव पसार चुकी हैं। खान-पान में असावधानी सहित मच्छररोधी दवा का छिड़काव न होने के कारण दिन-प्रतिदिन मरीजों की संख्या में वृद्धि हो रही है। ऐसे में क्षेत्र के गांवों में फैले अप्रशिक्षित नीम हकीमों के यहां के भोले भाले ग्रामीण इलाज कराकर लूटे जा रहे हैं। इन अप्रशिक्षित चिकित्सकों का कोपभाजन बनकर तमाम लोग काल के गाल में समा जा रहे हैं।

ग्रामीण चंद्रदत्त, विशाल कुमार, उपेंद्र, प्रवीण, राजेंद्र प्रसाद का आरोप है कि बभनी में बना सीएचसी मुख्य सड़क से एक किमी दूर है। धूप में मरीजों को जाने पर चिकित्सकों का न मिलना भी काफी कष्टदायक होता है जिस वजह से ग्रामीण तंग कमरों में बैठ अप्रशिक्षित चिकित्सकों से इलाज कराने को मजबूर हैं। इस संबंध में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक से संपर्क करने का प्रयास किया गया तो वे स्वास्थ्य केंद्र में नहीं मिले और फोन भी स्वीच आफ था। ग्रामीणों ने जिलाधिकारी का ध्यान आकृष्ट कराते हुए मच्छररोधी दवा का छिड़काव कराने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी