राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रमों को बनाए प्रभावी

सोनभद्र : जब तक स्वास्थ्य योजनाओं की जानकारी आम जनता तक नहीं पहुंचेगी, इसका लाभ भी उन्हें नहीं मिलेग

By Edited By: Publish:Sat, 20 Dec 2014 06:36 PM (IST) Updated:Sat, 20 Dec 2014 06:36 PM (IST)
राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रमों को बनाए प्रभावी

सोनभद्र : जब तक स्वास्थ्य योजनाओं की जानकारी आम जनता तक नहीं पहुंचेगी, इसका लाभ भी उन्हें नहीं मिलेगा। जरूरत है कि आशा, आंगनबाड़ी, एएनएम तीनों इसके लिए काम करें। 19 वर्ष तक के बच्चों के लिए राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रमों को भी प्रभावी बनाने की जरूरत है। जल्द ही किशोरों की समस्याओं के निदान के लिए ब्लाक स्तर पर सेंटर खोला जाएगा।

यह बातें मुख्य विकास अधिकारी महेंद्र सिंह ने विकास भवन सभागार में आयोजित ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एंव पोषण समिति को गतिशील बनाने के लिए आयोजित एक दिवसीय जागरुकता कार्यशाला को संबोधित करते हुए कही। श्री सिंह ने कहा कि ग्राम पंचायत में बनी समितियों के सदस्य अभी तक अपने कर्तव्य और अधिकार के प्रति जागरूक नहीं हुए हैं। उन्होंने अधिकारियों कर्मचारियों को निर्देश दिया कि इन समितियों को जागरूक करने में सहयोग करें।

मुख्य चिकित्साधिकारी अमरेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत बने 74 हजार स्मार्ट कार्ड में दस फीसदी से भी कम लोगों ने इस का लाभ उठाया है। जाहिर है कि हम जागरूक नहीं हुए है। कहा कि सीएचसी, जिला अस्पताल समेत तीन अन्य गैर सरकारी अस्पतालों में स्मार्ट कार्ड से सुविधा मिलती है। इसके अलावा जल्द ही जीवन ज्योति और हिंडाल्को अस्पताल में भी इसकी सुविधा होगी। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. गणेश प्रसाद व डा. वीके अग्रवाल ने जननी शिशु सुरक्षा और टीकाकरण की जानकारी दी। इस मौके पर डा. केके सिंह, पीएम संतोष, शेख कलीम, आनंद सेठ, डा. एसके वर्मा, मनोज, जगत विश्वकर्मा, देवनाथ, राधाकांत आदि रहे।

chat bot
आपका साथी