प्राइवेट सेक्टर में थर्मल देगा शुद्ध पेयजल

By Edited By: Publish:Fri, 22 Aug 2014 07:01 PM (IST) Updated:Fri, 22 Aug 2014 07:01 PM (IST)
प्राइवेट सेक्टर में थर्मल देगा शुद्ध पेयजल

ओबरा (सोनभद्र) : तापीय परियोजना की कालोनियों के अलावा प्राइवेट सेक्टर के कुछ हिस्सों में थर्मल प्रबंधन पाइप लाइन से पानी देने का पहले भी कार्य कर चुका है। अब प्राइवेट सेक्टर में शुद्ध जल मुहैया कराने के उद्देश्य से खुद के संसाधन से नगर के विभिन्न स्थानों पर आरओ प्लांट लगा रहा है।

खैरटिया के निकट, चलचित्र के बगल में, चर्च के सामने सेक्टर आठ में, कान्वेंट चौक के निकट बाजार में, थाने से लगे मंदिर के निकट, सीआइएसएफ कालोनी हाईडिल गेट के निकट, पीएसी ग्राउंड के निकट लगाए जाने वाले आरओ से हजारों गैर बिजली कर्मियों को शुद्ध पानी मुहैया हो सकेगा। मुख्य महाप्रबंधक ई. संजय तिवारी ने आरओ प्लांट को समय से पूरा करने के निर्देश दिए हुए हैं, जिससे काम में तेजी है। आरओ लगाए जाने वाले स्थानों पर बोरिंग हो चुकी है, वहीं कमरे बनाने का काम भी तेजी से चल रहा है।

प्रदूषण नियंत्रण की कवायद तापीय प्रबंधन ईकाइयों से निकलने वाली राख के व्यवस्थित निस्तारण के लिए पूरा प्रयास कर रहा है ताकि 1320 मेगावाट की ओबरा सी परियोजना की स्थापना में बनी केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की आपत्ति को दूर किया जा सके। बोर्ड से जैसे ही अनापत्ति प्रमाण पत्र हासिल होगा, वैसे ही ओबरा सी परियोजना की स्थापना में तेजी आ सकेगी।

स्वास्थ्य का रखेगा ख्याल

विभिन्न तापीय व कैमिकल कारखानों के कचरों से प्रदूषित हो चुकी रेणु नदी का जल पीने योग्य नहीं बचा है। रिहंद जलाशय के पानी में मरकरी की मात्रा पहले से ही बढ़ी हुई है। ऐसी स्थिति में तापीय परियोजना अपने संसाधन से इर्द-गिर्द की बस्तियों में बड़े स्तर पर शुद्ध पानी मुहैया कराने की कवायद में लगा हुआ है।

chat bot
आपका साथी