वृक्ष प्रकृति के अमूल्य उपहार

By Edited By: Publish:Mon, 28 Jul 2014 07:05 PM (IST) Updated:Mon, 28 Jul 2014 07:05 PM (IST)
वृक्ष प्रकृति के अमूल्य उपहार

अनपरा (सोनभद्र) : पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधे रोपित कर देना ही पर्याप्त नहीं है, बल्कि उनकी समुचित देखभाल भी जरूरी है।

वन महोत्सव के तहत सोमवार की सुबह अनपरा परियोजना आवासीय परिसर स्थित प्राथमिक विद्यालय औराडांड द्वितीय में आयोजित पौधरोपण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि म्योरपुर के ब्लाक प्रमुख व सपा के पूर्व जिलाध्यक्ष संजय यादव ने उक्त विचार व्यक्त करते हुए कहा कि पौधे मानव ही नहीं अन्य जीव-जंतुओं के लिए भी प्राण वायु प्रदान करते हैं। म्योरपुर के खंड शिक्षा अधिकारी राजीव यादव ने कहा कि वृक्ष प्रकृति के अमूल्य उपहार हैं। शिक्षा विभाग ने तय किया है कि प्रत्येक विद्यालय में जगह के अनुरूप अधिक से अधिक पौधे रोपित कर पर्यावरण को स्वच्छ रखा जाएगा।

ब्लाक प्रमुख व बीईओ द्वारा विद्यालय परिसर में पांच पौधे रोपित किए गए। कुलडोमरी के एनपीआरसी विनोद तिवारी व विद्यालय के प्रधानाचार्य जय प्रकाश ने रोपित पौधों के संरक्षण का संकल्प लिया। इस अवसर पर सहायक अध्यापक इंदू कुमारी, अजय द्विवेदी, सपा नेता रामचंद्र यादव, जुल्फिकार अली, रवींद्र यादव, शिक्षा मित्र मनोज सिंह, अर्चना द्विवेदी प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

इसी क्रम में पौधरोपण कार्यक्रम के तहत प्राथमिक विद्यालय औराडांड प्रथम, पूर्व माध्यमिक विद्यालय औराडांड, लाल टावर, लोझरा एवं प्राथमिक विद्यालय डिबुलगंज में भी पौधे रोपित किए गए।

chat bot
आपका साथी