सीटें फुल तो बोनट पर भी बैठा लीं सवारियां

बस कंडेक्टर बोला सीटें तो 42 हैं पर सवारियां अधिक थी तो गैलरी में भी खड़ा करा लिया नो-पॉर्किंग में दो हजार का चालान।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 10:34 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 05:11 AM (IST)
सीटें फुल तो बोनट पर भी बैठा लीं सवारियां
सीटें फुल तो बोनट पर भी बैठा लीं सवारियां

सीतापुर : रविवार दोपहर के डेढ़ बज रहे थे। कोतवाली पुलिस शहर के रोडवेज बस अड्डा और उसके आसपास एक किमी की परिधि में खड़े होने वाले डग्गामार वाहनों की चेकिग कर रही थी। इसी बीच लखनऊ से आकर एक वातानुकूलित निजी बस आकर पुलिस लाइन चौराहे पर खड़ी होकर सवारियां उतारने लगी।

बस में चढ़कर कोतवाल तेज प्रकाश सिंह ने देखा तो बोनट पर भी सवारियां बैठी मिलीं। बस की गैलरी में दर्जन भर से अधिक सवारियां खड़े होकर यात्रा कर रही थीं। सीटें फुल थीं, दो यात्रियों वाली सीट पर भी तीन-तीन यात्री बैठे थे। बस में यात्री बिना मास्क के ही थे। कोविड प्रोटोकॉल का पालन होते न देख बस में ही शहर कोतवाल ने ड्राइवर-कंडेक्टर से नाराजगी जाहिर की। कहा, कोरोना चल रहा है और आप लोग यात्रियों से मास्क लगाने को भी नहीं कहते हो। इस लापरवाही से तो और अधिक लोग कोरोना संक्रमित हो जाएंगे। फिलहाल, पुलिस के पूछने पर कंडेक्टर मकबूल ने बताया, बस में 42 सीटें हैं, पर सवारियां अधिक मिल गई थीं। इसलिए उन्हें बैठा लिया।

मकबूल ने ये भी बताया कि, उनकी बस लखीमपुर खीरी से सीतापुर वाया लखनऊ तक प्रतिदिन सवारियां ढोती है। शहर कोतवाल ने बताया, इस बस के विरुद्ध ड्राइवर अब्दुल कलाम के नाम से नो-पॉर्किंग के तहत दो हजार रुपये का ई-चालान किया गया है। इसी तरह रोडवेज बस अड्डा क्षेत्र में खड़े मिले सात अन्य वाहनों के अभिलेखों को जांचा गया है। इन वाहनों के दस्तावेज सही मिले हैं, फिर भी इन्हें हिदायत दी गई है कि वे बस अड्डा क्षेत्र में दोबारा वाहन खड़े नहीं करेंगे।

बिना मास्क वाले 11 के चालान

शहर कोतवाल और उनकी टीम ने रोडवेज बस अड्डा पर मौजूद यात्रियों को मास्क लगाए रखने की हिदायत दी। इस दौरान टिन शेड के नीचे बैठे अधिकांश यात्री उन्हें बिना मास्क के ही मिले। इसी तरह बस अड्डा के सामने दर्जी की दुकान पर भी कई लोग झुंड लगाए थे। ये सभी बिना मास्क के थे। पुलिस देखते ही दर्जी ने मास्क पहन लिया, पर अन्य के पास मास्क ही नहीं थे। इस तरह कुल 11 लोगों के सौ-सौ रुपये के चालान काटे गए हैं।

chat bot
आपका साथी