स्वास्थ्य सेवाएं मांगें सुधार की डोज

-सीएचसी में केवल चार तरह की जांच सुविधा एक्सरे मशीन है लेकिन खराब पड़ी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Sep 2020 11:02 PM (IST) Updated:Thu, 24 Sep 2020 05:10 AM (IST)
स्वास्थ्य सेवाएं मांगें सुधार की डोज
स्वास्थ्य सेवाएं मांगें सुधार की डोज

सीतापुर : यहां सीएचसी होने के बाद भी जांच की सुविधाएं नहीं हैं। इससे मरीज बाहर से महंगी दर पर जांचें कराने को विवश हैं। कई वर्ष से एक्सरे मशीन खराब है। फिर भी एक्सरे टेक्नीशियन तैनात है। मरीज 200 रुपये खर्च कर बाहर से जांच कराते हैं। वैसे तो सीएचसी में 13 तरह की निश्शुल्क जांच होने का बोर्ड लगा है। लेकिन केवल चार तरह जांच सुविधा है। अन्य सभी जांचें बाहर के लिए लिखी जाती हैं।

केस एक-सरवलिया गांव के रामखेलावन अपनी पत्नी चंद्रकली को बुखार व हाथ पैर में दर्द होने पर सीएचसी आए थे। डॉ. आनंद मौर्य ने चार जांच लिखीं, जिसमें एक जांच सीबीसी की सीएचसी पर हुई। शेष तीन जांच बाहर से 350 रुपये खर्च कर कराई।

केस दो-दधनामऊ के रामप्रसाद को चार जांच लिखी गई। सीएचसी में एक जांच कराकर बाहर से तीन तरह की जांच कराने के लिए कहा गया। इस पर राम प्रसाद पर्चा फेंक कर चलते बने और बोले जांच के लिए रुपये होते सीएचसी क्यों आते।

केस तीन- डिगरपुर की किरन को एक सप्ताह से बुखार आ रहा था। सीएचसी आई तो डॉक्टर ने मलेरिया, मियादी बुखार व सीबीसी की जांच लिखी। सीएचसी पर केवल सीबीसी की जांच की गई। दो जांच बाहर से कराकर लाने के लिए कहा। किरन ने कहा पैसे नहीं थे, इसलिए जांच नहीं कराई।

चित्र-22एसआइटी26-

मां रामगुनी को बुखार होने पर दिखाने के लिए सीएचसी लाए थे। यहां डॉक्टर ने चार तरह की जांच पर्चे पर लिखी। सीएचसी में बताया कि यह जांच यहां नहीं बाहर से होंगी। इस पर बाहर से 400 रुपये खर्च कर जांच कराई।

नरेंद्र कुमार, बेलहैया

200 रुपये में बाहर से कराया एक्सरे

मोहम्मदनगर की गीता के सीने में दर्द था। लेखनापुर के मुनेंद्र के कंधे में चोट लगी थी। दोनों को बाहर से एक्सरे के लिए लिखा गया था। गीता व मुनेंद्र ने 200 रुपये खर्च कर बाहर से जांच कराई। अल्ट्रासाउंड भी मरीज बाहर से 350 रुपये में कराते हैं।

केवल चार तरह की जांच सुविधा

सीएचसी में इस समय केवल सीबीसी, मलेरिया, बलगम, एचबी चार तरह की ही जांच होती है। जबकि तेरह तरह की जांच नियमानुसार होनी चाहिए। एक्सरे मशीन है लेकिन खराब पड़ी है। अल्ट्रासाउंड की जांच सुविधा नहीं है।

एक्सरे मशीन खराब है, मुख्यालय को कई बार पत्राचार कर चुके हैं। जांच की सुविधाएं कम हैं। बाहर से अधिक जांच न लिखी जाएं, इस पर रोक लगाई जाएगी।

डॉ. प्रखर श्रीवास्तव, सीएचसी अधीक्षक

chat bot
आपका साथी