रोककर समझाए नियम, फिर चालान भी काटे

सीतापुर परिवहन विभाग के द्वितीय त्रैमासिक सड़क सुरक्षा सप्ताह के पहले दिन सुबह डीएम ने जागरूकता को बैनर-लाउड स्पीकर लगवाकर तीन वाहन रवाना किए। डीलर्स व प्रदूषण जांच केंद्रों के सहयोग से बस अड्डा रेलवे स्टेशन चौराहों पर निकल रहे वाहनों पर सड़क सुरक्षा संबंधी स्टीकर चस्पा किए गए। इसके बाद वाहन चालकों को यातायात नियम बताए। फिर नियम न मानने वाले वाहनों के चालान भी काटे गए।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 05 Oct 2020 10:15 PM (IST) Updated:Mon, 05 Oct 2020 10:15 PM (IST)
रोककर समझाए नियम, फिर चालान भी काटे
रोककर समझाए नियम, फिर चालान भी काटे

सीतापुर : परिवहन विभाग के द्वितीय त्रैमासिक सड़क सुरक्षा सप्ताह के पहले दिन सुबह डीएम ने जागरूकता को बैनर-लाउड स्पीकर लगवाकर तीन वाहन रवाना किए। डीलर्स व प्रदूषण जांच केंद्रों के सहयोग से बस अड्डा, रेलवे स्टेशन, चौराहों पर निकल रहे वाहनों पर सड़क सुरक्षा संबंधी स्टीकर चस्पा किए गए। इसके बाद वाहन चालकों को यातायात नियम बताए। फिर नियम न मानने वाले वाहनों के चालान भी काटे गए।

दोपहर बाद सेव लाइफ फाउंडेशन के सहयोग से फ‌र्स्ट रेस्पांडरों को एआरटीओ कार्यालय में ऑनलाइन ट्रेनिग दी गई। सोमवार को एक ई-रिक्शा व दो ऑटो पर सड़क सुरक्षा संबंधी बैनर टांग कर उन्हें रवाना करने के बाद पहले कलेक्ट्रेट परिसर में ही खड़े सरकारी वाहनों और फिर मार्गों पर वाहनों पर स्टीकर चस्पा किया गया। इन स्टीकरों पर चौपहिया वाहन में सीट बेल्ट व बाइक पर हेलमेट लगाना न भूलें, लिखा है। दोपहर 12 से दो बजे तक एआरटीओ कार्यालय में फ‌र्स्ट रेस्पांडरों की ट्रेनिग हुई। एआटीओ-प्रवर्तन डॉ. उदित नारायण पांडेय ने बताया, जब कोई हादसा होता है तो आसपास के लोग ही मौके पर पहुंचते हैं। ऐसे 35 लोगों को चिह्नित कर उन्हें ऑनलाइन ट्रेनिग दी गई। इनमें टोल प्लाजा, पेट्रोल पंप, ढाबा कर्मियों व मार्ग किनारे के गांव के लोग शामिल रहे। बाइकों के काटे चालान

एआरटीओ ने बताया, एक बस को सीज किया गया है। 15 बाइकों का ट्रिपलिग में चालान हुआ है। मोबाइल पर बात करते वक्त ड्राइविग करने में सात चालान हुए हैं। ट्रैफिक इंस्पेक्टर सत्येंद्र राय ने ट्रिपलिग व हेलमेट मामले में 17 बाइकों के चालान किए हैं।

रामपुर की बस में मिलीं 32 अतिरिक्त सीटें

पानीपत से बिसवां की तरफ जा रही बस को खैराबाद में एआरटीओ-प्रवर्तन ने रोका। बस में 56 यात्री सवार थे। एआरटीओ ने बताया, इस बस (यूपी-22-टी-9578) में 52 सीटें स्वीकृत हैं, पर बस में कुल 84 सीटें लगी पाई गई हैं। इस तरह 32 अतिरिक्त सीटें लगी मिली हैं। ये बस रामपुर जिले के जाहिद अली के नाम है। एआरटीओ ने बताया, इस जालसाजी में 17 हजार रुपये का जुर्माना कर बस सीज कर रोडवेज की कार्यशाला में खड़ी करा दिया गया है। बताया कि संबंधित बस का 37 हजार रुपये टैक्स भी जमा होगा।

chat bot
आपका साथी