छात्रों को धक्का देकर बाहर निकाला

संसू सीतापुर राजेंद्र सिंह कमला देवी महाविद्यालय देवगनपुर के छात्रों ने प्रयोगात्मक परीक्षा के नाम पर

By JagranEdited By: Publish:Tue, 09 Apr 2019 11:05 PM (IST) Updated:Wed, 10 Apr 2019 07:50 AM (IST)
छात्रों को धक्का देकर बाहर निकाला
छात्रों को धक्का देकर बाहर निकाला

सीतापुर : राजेंद्र सिंह कमला देवी महाविद्यालय देवगनपुर के छात्रों ने प्रयोगात्मक परीक्षा के नाम पर महाविद्यालय द्वारा धन उगाही का आरोप लगाया है। ये सभी छात्र-छात्राएं बीएससी तृतीय वर्ष के हैं। छात्रों ने कलक्ट्रेट पहुंचकर अतिरिक्त मजिस्ट्रेट को प्रकरण से अवगत कराया। कहा, महाविद्यालय प्रबंधक-प्रधानाचार्य व अन्य सहायक उन छात्र-छात्राओं से एक-एक हजार रुपये प्रयोगात्मक शुल्क जमा कर रहे थे, जिन छात्रों के पास फाइल व चार्ट नहीं था उनसे दो-दो हजार रुपये जमा करा रहे थे। छात्रों ने मजिस्ट्रेट को बताया कि, जब धन उगाही के संबंध में कारण जानने की कोशिश की गई तो उलटे महाविद्यालय प्रशासन ने उन लोगों को धक्का मारकर गेट से बाहर कर दिया और मुख्य द्वार पर ताला लगवा दिया। मामले को सुनने के बाद अतिरिक्त मजिस्ट्रेट ने डीआइओएस को प्रकरण निस्तारण के निर्देश दिए और पीड़ित छात्रों को जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय भेज दिया। डीआइओएस ने दो सदस्यीय जांच टीम बनाकर तुरंत उसे महाविद्यालय भेजा। डीआइओएस ने बताया कि संबंधित महाविद्यालय वित्तविहीन है। इस महाविद्यालय के विरुद्ध शिकायत के संबंध में उन्होंने क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी राजीव पांडेय से बात की, लेकिन महाविद्यालय वित्तविहीन होने से कार्रवाई के मामले में उन्होंने असमर्थता जताई है। वर्जन

शिकायतकर्ता छात्रों में से महाविद्यालय में मौके पर सिर्फ एक बच्चा मिला था। जिसके आधार पर प्रबंधक से पूछताछ की है। प्रबंधक ने बताया कुछ बच्चों का प्रवेश शुल्क बाकी था जो जमा किया जा रहा था। बीएससी तृतीय वर्ष के 41 परीक्षार्थियों में दो बच्चों ने परीक्षा छोड़ी थी। प्रयोगात्मक परीक्षा में मंगलवार को 39 बच्चे बुलाए गए थे जिसमें 8 गैर हाजिर रहे हैं।

- छत्रपाल यादव, जांच अधिकारी/ प्रधानाचार्य-रा. उ. मा. विद्यालय मोहरनियां पुरानी फीस बकाया थी, जो जमा की जा रही थी। इसी का बच्चों ने विरोध किया, खैर कोई बात नहीं सभी बच्चों की परीक्षा संपन्न हो गई है।

- भानु प्रताप सिंह, प्रबंधक-राजेंद्र सिंह कमला देवी महाविद्यालय

chat bot
आपका साथी