भव्य पंडालों में विराजे गणपति बप्पा

सीतापुर : नौ दिनों तक चलने वाले गणेश महोत्सव के पहले दिन शहर में कई जगह शोभा यात्रा निकाली गई। वैदिक

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 Sep 2018 11:50 PM (IST) Updated:Thu, 13 Sep 2018 11:50 PM (IST)
भव्य पंडालों में विराजे गणपति बप्पा
भव्य पंडालों में विराजे गणपति बप्पा

सीतापुर : नौ दिनों तक चलने वाले गणेश महोत्सव के पहले दिन शहर में कई जगह शोभा यात्रा निकाली गई। वैदिक मंत्रोच्चार के बीच भगवान गणेश की प्रतिमाओं की स्थापना पूजन-अर्चन की बीच हुई। शहर के मुख्य पांडाल लालबाग में देर रात 11 फिट ऊंची गजानन की मूर्ति भी गणेश भगवान के जयकारों के बीच स्थापित की गई। इसके अलावा होलीनगर में शेषनाग पर गणेश प्रतिमा स्थापित की गई। झूलेलाल मंदिर, लोहारबाग, लक्ष्मीनगर, रोटी गोदाम, सिद्ध विनायक मंदिर के अलावा कई जगह पांडालों में गणपति बप्पा की मूर्ति की स्थापना आस्था व जयकारों के बीच हुई। रात में भक्तों ने जय गणेश-जय गणेश-जय गणेश देवा-माता जाकी पार्वती पिता महादेवा आरती गाकर गणेश भगवान की आराधना की। आरती के पश्चात प्रसाद वितरण हुआ। लालबाग में गुरुवार रात से रासलीला में भगवान की झांकी की प्रस्तुति कलाकार करेंगे। इसके अलावा घरों में भी लंबोदर की स्थापना करके पूजन-अर्चन भक्तों ने किया।

महमूदाबाद : नगर के प्रसिद्ध संकटा देवी मंदिर, महावीर उद्यान, राम जानकी मंदिर सहित पैंतेपुर व रामपुर मथुरा में गणेश चतुर्थी पर भक्तों ने गणपति की पूजा आराधना करने के लिए भव्य पांडाल में गणेश भगवान की मूर्ति स्थापित की गई। श्री संकटा देवी मंदिर प्रबंध समिति ने सांस्कृतिक मंच की भव्य सजावट कर भगवान गणेश की मूर्ति की स्थापना पुरोहित श्रवण कुमार मिश्र व मंदिर पुजारी पुरुषोत्त्म मिश्र ने वैदिक मंत्रों के साथ पूजन-अर्चन कराई। महावीर उद्यान मंदिर में पं. सुरेंद्र शास्त्री व घनश्याम, राम जानकी मंदिर में गणेश महोत्सव का शुभारंभ हो गया।

रेउसा : चहलारी घाट स्थित घाघरा नदी से सैकड़ों महिलाए व पुरुष ने कलश मे जल भरकर संकट मोचन हनुमान मंदिर पर लाया गया। यहां पर पूजन-अर्चन कर भगवान गणेश की मूर्ति स्थापना की गई। शाम को गजानन की आरती पंडित प्रवीन शास्त्री द्धारा की जाएगी। इस अवसर पर कलश यात्रा में मोती लाल पोरवाल, धर्मेंद्र पोरवाल, विपिन ¨सह समेत अन्य श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया।

कल्ली चौराहा : राजेपारा में अति प्राचीन गणेश मंदिर पर भगवान का बंदन लेपकर व वैदिक मंत्रोच्चार के साथ आराधना की गई। भगवान गणेश के प्रिय भोजन गुलगुलिया व लड्डू का भोग लगाया। राम कुमार, शिव प्रकाश, अखिलेश त्रिपाठी आदि श्रद्धालु मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी