सफाई न होने से गंदगी के शिकार कुंड

नैमिषारण्य (सीतापुर) : प्राचीन तीर्थ स्थल के कुंडों की नियमित सफाई नहीं हो रही। जिससे कुंडों का जल द

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Feb 2019 10:38 PM (IST) Updated:Thu, 21 Feb 2019 10:38 PM (IST)
सफाई न होने से गंदगी के शिकार कुंड
सफाई न होने से गंदगी के शिकार कुंड

नैमिषारण्य (सीतापुर) : प्राचीन तीर्थ स्थल के कुंडों की नियमित सफाई नहीं हो रही। जिससे कुंडों का जल दूषित हो रहा है। चक्र तीर्थ के निकट यहां चरण कुंड व गोदावरी घाट व गऊ घाट पर कूड़ा, गंदगी जल में तैर रही है और काई जमा है। जिससे श्रद्धालुओं को दिक्कतें हो रही हैं। गंदगी से श्रद्धालु जल का आचमन नहीं कर पा रहे। जबकि नगर पालिका प्रशासन के जिम्मे कुंडों की सफाई व्यवस्था की जिम्मेदारी है। अनदेखी का खामियाजा श्रद्धालुओं को भुगतना पड़ रहा है। गोदावरी घाट, गऊ घाट, चरण कुंड की काफी आस्था है। श्रद्धालुओं बड़ी उम्मीदों के साथ यहां पहुंचते हैं। जब कुंड में गंदगी देखते हैं तो जिम्मेदारों को कोसते हैं। यहां रोजाना विभिन्न प्रांतों समेत नेपाल से तीर्थ यात्री आते हैं। लेकिन कुंडों की सफाई व्यवस्था ठीक नहीं है। नियमित सफाई तो दूर की बात। महीने में भी एक दो बार सफाई नहीं हो रही। चरण कुंड व गोदावरी घाट पर कूड़ा जल में तैर रहा है। काई पूरी तरह से जमी है। इससे जल में भी दुर्गंध आने लगी है। सफाई व दवा छिड़काव की भी नौबत नहीं आ रही। नैमिषारण्य बहुत प्राचीन तीर्थ है। लेकिन यहां चक्रतीर्थ के आस पास कुंडों पर गंदगी है, सफाई अवश्य होनी चाहिए।

चिम्मनलाल उदासी, राजस्थान नैमिषारण्य बहुत अच्छा धार्मिक स्थल है। लेकिन यहां श्रद्धालुओं के लिए सुविधाएं कम है, साफ सफाई भी बेहतर नहीं है।

नानक शाही, गुजरात चक्रतीर्थ के पास गोदावरी और चरण कुंड पर बहुत गंदगी मिली, काई व कूड़ा की भरमार है। आचमन नहीं कर पाए।

तरुण शर्मा, राजस्थान तीर्थ क्षेत्र में नियमित सफाई होनी चाहिए, इसका यहां अभाव है। जिससे आने वाले लोगों को दिक्कतें होती हैं।

भगवती लाल, राजस्थान नैमिषारण्य के तीर्थ व कुंडों की सफाई के लिए दो सफाई कर्मी तैनात हैं। इस संबंध में नगर पालिका के ईओ से बात करेंगे और सफाई सुनिश्चित कराई जाएगी। लापरवाही मिली तो कार्रवाई करेंगे।

राजीव पांडेय, एसडीएम मिश्रिख

chat bot
आपका साथी