प्राइवेट कालेजों की मनमानी फीस वृद्धि रोकी जाए

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने डीआइओएस को सौंपा सात सूत्री ज्ञापन

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Mar 2021 12:43 AM (IST) Updated:Tue, 23 Mar 2021 12:43 AM (IST)
प्राइवेट कालेजों की मनमानी फीस वृद्धि रोकी जाए
प्राइवेट कालेजों की मनमानी फीस वृद्धि रोकी जाए

सीतापुर: अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने शैक्षिक समस्याओं को लेकर लालबाग कार्यालय से जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय तक प्रदर्शन किया। डीआइओएस को सात सूत्रीय मांग पत्र सौंपा। ज्ञापन सौंपते हुए नगर मंत्री अंबुज मौर्य ने कहा प्राइवेट कालेजों की मनमानी फीस वृद्धि को रोका जाए। मानक विहीन विद्यालयों की मान्यता रद्द की जाए। विज्ञान की मान्यता प्राप्त विद्यालयों में प्रयोगशाला की जांच कर आवश्यक कार्यवाही की जाए। विद्यालयों के बाहर शिक्षकों की शैक्षणिक योग्यता सूचना पट पर चस्पा की जाए। कोरोना के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए विद्यालयों में मास्क सैनिटाइजर अनिवार्य किया जाए। मान्यता विहीन चल रही कोचिग संस्थाओं की जांच हेतु समिति का गठन कर ठोस कार्रवाई की जाए। मान्यता के मानक को दरकिनार कर संचालित हो रही कोचिगों पर आवश्यक कार्रवाई की जाए। प्रांत कार्यकारिणी सदस्य सुमित मिश्र ने कहा कि उक्त विषयों को संज्ञान में लेते हुए आवश्यक कदम उठाकर शीघ्र अति शीघ्र निस्तारण की कार्रवाई की जाए। अन्यथा अभाविप एक बड़े आंदोलन के लिए बाध्य होगी। इस मौके पर अवध प्रांत सहमंत्री पुष्पेंद्र वाजपेयी, नगर सह मंत्री आकाश मिश्र, क्षमा पटवा, शिवम वर्मा, शशिकांत, दीपेंद्र सिंह, जितेंद्र दीक्षित आदि लोग मौजूद रहे।

छात्रवृत्ति के लिए भटक रहे विद्यार्थी

सीतापुर : जगदीशपुर-अटरिया के पास संचालित एक स्कूल ने सामान्य व एससी वर्ग के छात्रों की छात्रवृत्ति का संदेहास्पद डाटा न तो आनलाइन भेजा, और न ही छात्रों की समस्या का समाधान किया। संस्थान की लापरवाही का खामियाजा यहां के छात्र भुगत रहे हैं। छात्रवृत्ति के लिए कई दिन से जिला मुख्यालय की दौड़ लगा रहे हैं। समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय में कई प्रार्थना पत्र दिए। डीएलएड छात्रा प्रज्ञा पांडेय, दीक्षा द्विवेदी, निखिल शुक्ला, शिवम मिश्रा, नेहा मिश्रा, अंजली अवस्थी आदि छात्र अधिकारियों के कार्यालयों के चक्कर लगा रहे हैं। छात्रों ने बताया कि, वे लोग कई दिन से यहां से वहां भटक रहे हैं। छात्रों ने शनिवार को समाज कल्याण अधिकारी से मुलाकात की। छात्रों की छात्रवृत्ति समस्या समाधान के लिए समाज कल्याण अधिकारी राजेश कुमार ने संबंधित विद्यालय के प्राचार्य से स्पष्टीकरण मांगा है। छात्रों के छात्रवृत्ति आवेदन का संदेहास्पद डाटा आनलाइन अग्रसारित न करने और कार्यालय से भेजे गए छात्रों के विवरण का निर्धारित समयावधि में जवाब न देने का कारण पूछा है। समाज कल्याण अधिकारी ने तत्काल स्पष्टीकरण भेजने की बात कही है।

आउट सोर्सिंग कर्मी 24 से करेंगे कार्य बहिष्कार

सीतापुर: नगर पंचायत के आउटसोर्सिंग कर्मचारियों ने मानदेय न मिलने को लेकर कार्य बहिष्कार किए जाने की चेतावनी देते हुए उपजिलाधिकारी को प्रार्थना पत्र दिया है। नगर पंचायत के आउटसोर्सिंग कर्मचारियों ने उपजिलाधिकारी संतोष कुमार राय को प्रार्थनापत्र देते हुए बताया कि आदर्श नगर पंचायत सिधौली में कार्यरत लगभग 70 आउटसोर्सिंग कर्मचारियों का ईपीएफ का पैसा सितंबर से अभी तक नहीं मिला है। इस कारण समस्त आउटसोर्सिंग कर्मचारी ईपीएफ का पैसा खातों में ना आने तक 24 मार्च से अनिश्चितकाल हड़ताल करेंगे। इस दौरान मनीष आकाश, वीरेंद्र, लवकुश, दयाशंकर, संतोष कुमार, राजेश सिंह व रामजी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी