वैक्सीन की 'पहली डोज' से भागा कोरोना का डर

299 लोगों को लगा टीका 101 लाभार्थी नहीं आए

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 10:15 PM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 10:15 PM (IST)
वैक्सीन की 'पहली डोज' से भागा कोरोना का डर
वैक्सीन की 'पहली डोज' से भागा कोरोना का डर

सीतापुर : आखिरकार शुभ घड़ी आ ही गई। कोरोना से जंग जीतने के लिए वैक्सीनेशन शुरू हो गया है। पहले दिन चार अस्पतालों के वैक्सीनेशन सेंटरों पर कुल 299 स्वास्थ्य कर्मियों को पहली डोज दी गई। 101 कर्मी टीका लगवाने के लिए नहीं आए। चारों केंद्रों पर टीकाकरण अभियान सफलता के साथ पूरा हुआ।

टीकाकरण से पहले प्रधानमंत्री के भाषण का सजीव प्रसारण सुनाया गया। शाम पांच बजे तक हुए टीकाकरण में 101 लाभार्थी गैर हाजिर रहे। इसमें सर्वाधिक 62 लाभार्थियों की संख्या अटरिया के हिद मेडिकल कॉलेज के वैक्सीनेशन सेंटर की है। फिलहाल, टीकाकरण कराने वाले किसी भी लाभार्थी को स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या नहीं हुई है। टीकाकरण के पहले दिन चारों सेंटरों पर कुल 400 लाभार्थियों को बुलाया गया था। इनके टीकाकरण को जिला प्रशासन ने काफी गंभीरता से लिया। जिला महिला अस्पताल के वैक्सीनेशन सेंटर पर खुद सीएमओ डॉ. मधु गैरोला पूरे समय डटी रहीं। वहीं, एसीएमओ डॉ. पीके सिंह डीएम विशाल भारद्वाज के साथ चारों वैक्सीनेशन सेंटरों पर व्यवस्थाओं का जायजा लेते रहे। इस दौरान देखा जा रहा था कि डीएम टीका का लाभ ले चुके लोगों से स्वास्थ्य प्रभाव का हाल ले रहे थे। जवाब सकुशल मिलने पर डीएम के चेहरे पर भी रौनक दिखी।

टीकाकरण कराने में महिलाएं अव्वल

पहले दिन के टीकाकरण में देखा गया कि कोरोना वैक्सीन लगवाने में भी पुरुष लाभार्थियों की अपेक्षा महिलाएं आगे निकल गई हैं। इनमें सबसे अधिक 87 महिला एवं आठ पुरुष लाभार्थियों ने हरगांव सीएचसी पर टीकाकरण कराया है। इसी तरह सीएचसी खैराबाद में 79 महिलाओं और सबसे कम चार पुरुष स्वास्थ्य कर्मियों ने टीका लगवाया है। जिला महिला अस्पताल के वैक्सीनेशन सेंटर पर टीकाकरण कराने वाली महिलाओं की संख्या 49 और पुरुष कर्मियों की संख्या 34 रही है। अटरिया के हिद मेडिकल कॉलेज के वैक्सीनेशन सेंटर पर टीकाकरण कराने वाली महिलाओं की संख्या काफी कम पांच रही है, जबकि यहां 33 पुरुष स्वास्थ्य कर्मियों ने एंटी कोरोना का टीका लगवाया है।

केंद्रवार टीकाकरण की स्थिति

वैक्सीनेशन सेंटर - बुलाए लाभार्थी - गैर हाजिर

हिद मेडिकल कॉलेज - 100 - 62

सीएचसी खैराबाद - 100 - 17

महिला अस्पताल - 100 - 17

सीएचसी हरगांव - 100 - 05

chat bot
आपका साथी