पानी बचाने को टीमें गांवों में करेंगी मार्च पास्ट

सीतापुर : तालाब और जल बचाओ अभियान के क्रम में जिले का गोंदलामऊ ब्लॉक सबसे पहले आगे आया है। इस ब्लॉक

By Edited By: Publish:Sat, 21 May 2016 10:35 PM (IST) Updated:Sat, 21 May 2016 10:35 PM (IST)
पानी बचाने को टीमें गांवों में करेंगी मार्च पास्ट

सीतापुर : तालाब और जल बचाओ अभियान के क्रम में जिले का गोंदलामऊ ब्लॉक सबसे पहले आगे आया है। इस ब्लॉक कार्यालय के स्टॉफ ने बीडीओ के नेतृत्व में क्षेत्र की प्रत्येक ग्राम पंचायत में जल बचाओ का अभियान छेड़ दिया है। इसके लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत में टीमों का गठन किया जा रहा है। इन टीमों में ग्राम पंचायत की पेयजल समिति सदस्य और साथ ही गांव के वरिष्ठ जनों को शामिल हो रहे हैं।

बीडीओ की योजना है कि टीम सदस्य सफेद कलर की ड्रेस पहनकर गांव में प्रत्येक दिन सुबह व शाम मार्च-पास्ट कर एक माहौल तैयार करेंगे। इस दौरान यदि कोई ग्रामीण जल बर्बाद करते हुए या तालाब पर अतिक्रमण करते हुए पाया जाता है तो टीम सदस्य सामूहिक रूप से उसे दो बार हिदायत देंगे और तीसरी बार में 100 रुपये का जुर्माना कर देंगे। जुर्माने की रकम ग्राम निधि के खाते में जमा की जाएगी।

गोंदलामऊ ब्लॉक बीडीओ संदीप पांडेय ने बताया कि जल बचाओ अभियान की प्रत्येक टीम में वह रोजगार सेवक, पंचायत मित्र, सफाई कर्मी, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता/सहायिका को भी शामिल कर रहे हैं। इन सभी का नेतृत्व ग्राम प्रधान व सेक्रेटरी करेंगे। इनके अतिरिक्त ब्लॉक के अधिकारी व कर्मचारी भी ग्रामों में रेंडम तौर पर टीमों के साथ मार्च-पास्ट में शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि ग्रामीणों व अन्य जन सहयोग से टीम सदस्यों के लिए ड्रेस के रूप में टी-शर्ट तैयार करा रहे हैं, इन प्रत्येक ड्रेसों पर एक बूंद पानी का 'लोगो' के साथ उस पर 'जल बचाओ अभियान' लिखाया जा रहा है। गांव में यह कार्यक्रम सबसे पहले कुसौली ग्राम पंचायत में सोमवार से प्रारंभ कराया जा रहा है, इसके बाद अगले दिन मंगलवार को बरुई गांव में शुरू कराया जाएगा। इसी तरह अन्य ग्राम पंचायतों में टीमों का गठन कर उन्हें सक्रिय किया जाएगा। बीडीओ ने बताया कि जुर्माने की रकम को लेकर कोई आरोप-प्रत्यारोप न हो, इसके लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत की खुली बैठक में सभी ग्रामीणों की सहमति से अनुमोदन प्राप्त किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी