भारत की पहचान है ¨हदी

सीतापुर : ¨हदी भारत की राष्ट्रीय एकता का प्रतीक होने के साथ ही भारत की एवं भारतीयता की पहचान है। ¨हद

By Edited By: Publish:Tue, 06 Oct 2015 10:00 PM (IST) Updated:Tue, 06 Oct 2015 10:00 PM (IST)
भारत की पहचान है ¨हदी

सीतापुर : ¨हदी भारत की राष्ट्रीय एकता का प्रतीक होने के साथ ही भारत की एवं भारतीयता की पहचान है। ¨हदी ही एकमात्र ऐसी भाषा है जो अटक से कटक तक तथा कश्मीर से कन्याकुमारी तक भारत की एकता एवं अखंडता का संदेश देकर हमें भारत की महिमा एवं गरिमा से परिचित कराती है।

यह उद्गार केंद्रीय विद्यालय में आयोजित नगर राजभाषा कार्यान्यवन समिति की द्वितीय बैठक का उद्घाटन करते हुए जनपद सीतापुर के प्रमुख साहित्यकार रमा रमण त्रिवेदी ने व्यक्त किये। उन्होंने कहा आज भारत की विश्व पटल पर पहचान ¨हदी के कारण है।

बैठक में अतिथियों का स्वागत करते हुए कुंवर शैलेंद्र प्रताप बहादुर ¨सह ने कहा कि हम सब आज नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति की इस बैठक में ¨हदी को एक नई दिशा एवं दशा प्रदान करने के लिए कृत संकल्प हैं। कार्यक्रम का प्रारम्भ केंद्रीय विद्यालय सीतापुर की बालिकाओं द्वारा सरस्वती वंदना से हुआ तदुपरांत बालिकाओं ने स्वागत गीत द्वारा सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। जवाहर नवोदय विद्यालय खैराबाद सीतापुर की प्राचार्या श्रीमती सुमन लता यादव ने अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम में चंद्रपाल ¨सह. वरिष्ठ प्रबंधक इलाहाबाद बैंक सीतापुर, रीती किरण, अवधेश शुक्ल. अध्यक्ष ¨हदी साहित्य परिषद् उत्तर प्रदेश ने भी उद्गार व्यक्त किये।

बैठक में वार्षिक कार्यक्रम ¨हदी प्रशिक्षण, ¨हदी पदों का सृजन तथा कम्प्यूटर में यूनिकोड आधारित ¨हदी के अनुप्रयोग, नगर ¨हदी निधि का सृजन, ¨हदी पत्रिका के प्रकाशन पर भी विचार विमर्श हुआ। समिति में ¨हदी को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से संवर्गवार पुरस्कार तथा कार्यालयवार राजभाषा वैजन्ती प्रदान करने का निर्णय लिया गया। समिति की बैठक की अध्यक्षता सुनील कुमार प्राचार्य केंद्रीय विद्यालय ने तथा संचालन विकास श्रीवास्तव ने किया।

chat bot
आपका साथी