नकल रोकन में सचल दस्ते फेल

शासन की सख्ती के बाद भी माफिया ने प्रशासन की आंखों में धूल झोंकते हुए नकल कराने के लिए अपनी चाल चल दी है। कई स्कूलों में लगे कैमरे और वायस रिकार्डर काम के नहीं तो कुछ जगहों पर चोरी छुपे नकल कराई जा रही है। अब तक सिर्फ एक नकलची पकड़ा गया

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Feb 2019 12:05 AM (IST) Updated:Sat, 16 Feb 2019 12:05 AM (IST)
नकल रोकन में सचल दस्ते फेल
नकल रोकन में सचल दस्ते फेल

सिद्धार्थनगर : शासन की सख्ती के बाद भी माफिया ने प्रशासन की आंखों में धूल झोंकते हुए नकल कराने के लिए अपनी चाल चल दी है। कई स्कूलों में लगे कैमरे और वायस रिकार्डर काम के नहीं तो कुछ जगहों पर चोरी छुपे नकल कराई जा रही है। अब तक सिर्फ एक नकलची पकड़ा गया है।

डुमरियागंज क्षेत्र के सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज बैदौला में हाईस्कूल के अंग्रेजी विषय की परीक्षा के दौरान एक छात्र को केंद्र व्यवस्थापक ने नकल करते हुए पकड़ा है। जिले में अब तक 4041 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी है। सचल दल ने मुस्लिम इंटर कालेज महदेइया के निरीक्षण में पांच छात्रों की कापी एक तरह मिलने पर केंद्र व्यवस्थापक को फटकार लगाई। 477 पंजीकृत छात्रों के सापेक्ष 11 अनुपस्थिति रहे।

गृह विज्ञान की इंटर की परीक्षा में 2439 पंजीकृत छात्रों में 2207 ने परीक्षा दी। ऊर्दू में 2126 छात्रों का पंजीकृत हैं। 1926 ने परीक्षा दी। 179 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। शिवाजी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मुड़ली पननी में 15 कमरों में परीक्षा कराई जा रही है। कमरों में परीक्षार्थियों के पीछे सीसीटीवी कैमरा लगा है। जबकि वाइस रिकार्डर नहीं है। केंद्र व्यवस्थापक रामाकांत चतुर्वेदी का कहना है कि संसाधन के अभाव में वायस रिकार्डर नहीं लगा है। पीछे साइड में सीसीटीवी कैमरे के बारे में कहा कि पीछे लगने परीक्षार्थियों का लोकेशन साफ दिखाई देता है। बर्डपुर प्रतिनिधि के अनुसार शनिवार को द्वितीय पाली के रसायन विज्ञान इंटर के पेपर में सचल दस्ता आइएएस सीमा पांडेय के नेतृत्व में नेहरू इंटर कालेज के निरीक्षण किया गया। दो छात्र अनुपस्थिति पाए गए। बुद्ध विद्यापीठ इंटर कालेज बर्डपुर में कान्वेंट विद्यालय के कक्ष निरीक्षक की ड्यूटी लगाए जाने पर केंद्र व्यवस्थापक को फटकार लगाई गई है। सीमा ने इंटर कालेज या परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों की ड्यूटी लगाने को कहा । टीम में हरिमोहन ¨सह, धर्मेन्द्र कुमार, अनुष्का मौजूद रही। जबकि केंद्र व्यवस्थापक अशोक मिश्र व मजिस्ट्रेट लेखाधिकारी अजय शाही भी उपस्थित रहे। रमा देवी इंटर कालेज मोहाना में कमरों में अंधेरे के बीच रसायन विज्ञान की परीक्षा कराई गई। तमाम परीक्षार्थियों को उत्तर पुस्तिका लिखने में दिक्कत हुई। सचलदल ने कमरों में अंधेरा देख व्यवस्थापक को कड़ी फटकार लगाई। उन्होंने तत्काल जनरेटर लगाकर सभी कमरों में उजाला करने का निर्देश दिया।

chat bot
आपका साथी