सूची में शामिल हो 18 साल पूरा करने वाले युवाओं का नाम

मंडलायुक्त ने जिले में मतदाता सूची पुनरीक्षण का जाना हाल बीएलओ द्वारा किए जा रहे कार्यों का लिया जायजा दिया निर्देश

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Jan 2020 11:25 PM (IST) Updated:Tue, 21 Jan 2020 06:10 AM (IST)
सूची में शामिल हो 18 साल पूरा करने वाले युवाओं का नाम
सूची में शामिल हो 18 साल पूरा करने वाले युवाओं का नाम

सिद्धार्थनगर: मंडलायुक्त अनिल कुमार सागर ने सोमवार को जिले का दौरा किया। क्षेत्र के निरीक्षण के बाद कलेक्ट्रेट में पत्रकारों से वार्ता के दौरान कहा कि मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य के दौरान 18 वर्ष तक के सभी युवाओं का नाम सूची में शामिल करने का निर्देश बीएलओ को दिया गया है।

उन्होंने बताया कि क्षेत्र के निरीक्षण के दौरान बीएलओ द्वारा किए गए कार्यों का भी मूल्यांकन किया गया। जिसके आधार पर इपी रेशियो व जेंडर रेसियो की स्थिति का जायजा लिया गया।

उन्होंने जिले में पुनरीक्षण के दौरान हुए कार्य की समीक्षा पर चर्चा करते हुए बताया कि यहां पर 32 हजार फार्म छह आ चुके हैं। जो कुल आबादी का दो फीसद होना चाहिए। पिछले पुनरीक्षण कार्य से एक फीसद अधिक है।

उन्होंने बताया कि निरीक्षण में यह बात सामने आई कि ज्यादातर महिलाओं का नाम सूची में शामिल नहीं हो सका है। सभी बीएलओ को दिशा निर्देश जारी किया गया है। बीएलओ को यह भी कहा गया है कि अधिक से अधिक महिलाओं का नाम वोटर लिस्ट में शामिल करें। गांव की बेटियां जो 18 वर्ष की उम्र पूरी कर चुकी है, उनका भी नाम सूची में शामिल किया जाना चाहिए। कमिश्नर ने बताया कि इसके बारे में लोगों को और भी जागरूक करने की जरूरत है। जिससे कि स्वयं लोग अपने नाम को सूची में शामिल करा सकें। डीएम दीपक मीणा व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी