18 वर्ष की उम्र पूरी कर चुके युवाओं को बनाएं मतदाता

मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य की प्रगति का जायजा लेने के लिए रोल प्रेक्षक/आयुक्त बस्ती मण्डल अनिल कुमार सागर ने सोमवार को जनपद की दो तहसीलों के बूथों का निरीक्षण किया

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Oct 2018 11:06 PM (IST) Updated:Mon, 22 Oct 2018 11:06 PM (IST)
18 वर्ष की उम्र पूरी कर चुके 
युवाओं को बनाएं मतदाता
18 वर्ष की उम्र पूरी कर चुके युवाओं को बनाएं मतदाता

सिद्धार्थनगर : मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य की प्रगति का जायजा लेने के लिए रोल प्रेक्षक/आयुक्त बस्ती मण्डल अनिल कुमार सागर ने सोमवार को जनपद की दो तहसीलों के बूथों का निरीक्षण किया। बांसी तहसील के ग्राम तिलौली में पो¨लग स्टेशन पर पहुंचे। इस बूथ के बीएलओ का कार्य अच्छा पाया। डुमरियागंज तहसील के ग्राम मिठवल कला में पो¨लग बूथ के निरीक्षण में बीएलओ द्वारा ठीक ढंग से मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य न किये जाने की शिकायत मिलने पर आयुक्त ने एसडीएम को निर्देश दिया कि इस बूथ का निरीक्षण कर मिली शिकायतों को निस्तारण करायें। नये मतदाताओं के मतदाता पहचान पत्र बनाये जाने हेतु फार्म-6 भराया जाय। मंडलायुक्त ने चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याओं की सुनवाई की।

निरीक्षण कार्यक्रम के पश्चात कलेक्ट्रेट सभागार में मंडलायुक्त अनिल कुमार सागर की अध्यक्षता एवं राजनीतिक दलों एवं उपजिलाधिकारियों और तहसील मुख्यालय के खण्ड विकास अधिकारियों की बैठक जिलाधिकारी कुणाल सिल्कू, मुख्य विकास अधिकारी हर्षिता माथुर, अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) प्रमोद शंकर शुक्ल, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट नौगढ़ की उपस्थिति में बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जनपद के विधानसभा क्षेत्र 302-शोहरतगढ़, 303-कपिलवस्तु, 304-बांसी, 305-इटवा तथा 306-डुमरियागंज के अन्तर्गत युवा तथा महिला मतदाताओं की जानकारी अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व के द्वारा उपलब्ध कराई गई। मंडलायुक्त ने सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से अनुरोध किया कि किसी भी पार्टी के नेता या कार्यकर्ता का नाम मतदाता सूची से न छूटने पाये, इसका ध्यान सभी लोग रखें। डीएम कुणाल सिल्कू ने सभी उपजिलाधिकारियों को बूथवाइज रेण्डम जांच करने का आदेश दिया। इस दौरान एसडीएम सदर सौम्या पाण्डेय अधिशाषी अभियंता विद्युत पीएन प्रसाद, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी/प्रभारी जिला सूचना अधिकारी आशुतोष पाण्डेय, खण्ड विकास अधिकारी, वरिष्ठ सहायक जिला निर्वाचन कार्यालय अब्दुल जब्बार, प्रभुनाथ तथा अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

बांसी कार्यालय के अनुसार एक सितंबर से चल रहे मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य की हकीकत का पता लगाने के लिए मंडलायुक्त अनिल कुमार सागर डुमरियागंज व बांसी विधान के दो बूथों का निरीक्षण कर चौपाल के माध्यम से ग्रामीणों से रूबरू हुए। सोमवार को बस्ती से आते समय दोपहर 12 बजे मार्ग पर स्थित तिलौली बूथ पर रुके और ग्रामीणों से रूबरू हो मतदाता सूची में दर्ज बोगस वोटरों के विषय मे तहकीकात किया। इस दौरान मौजूद पांच मतदाताओं ने सूची में दर्ज नाम मे त्रुटि होने की बात भी कही जिसको संशोधित करने को कहा। यहां मौजूद बीएलओ केतराम, राकेश कुमार, सुनीता देवी, रेनू देवी आदि को निर्देशित किया कि जिन भी लोगों का नाम सूची में छूट गया है उन्हें दर्ज करें और खास तौर पर उन लड़कियों के नाम को भी दर्ज करें जो एक जनवरी 2019 तक अपनी आयु 18 वर्ष पूर्ण कर रहीं है। यहां से वह डुमरियागंज विधान सभा क्षेत्र के बूथ मिठवल खुर्द पर पहुंचे जहां बूथ का निरीक्षण करने के उपरांत उन्होंने कहा कि जो मतदाता जहां भोजन पका कर कहा रहा है उसे वहां का निवासी मान उसे वोट देने का अधिकार प्राप्त होना चाहिए। ऐसे वोटर जो कहीं अन्यत्र निवास करने लगे हैं उन्हें मतदाता सूची से खारिज कर दिया जाए। सूची में बोगस वोटरों का नाम कदापि न रहने पाए इस पर कमिश्नर ने विशेष जोर दिया। इस दौरान एसडीएम प्रबुद्ध ¨सह, पुलिस क्षेत्राधिकारी नईम खां मंसूरी, कोतवाल रवींद्र कुमार ¨सह, एडीओ पंचायत दिलीप कुमार, ग्राम पंचायत अधिकारी मोहन लाल, वीरेंद्र कुमार सहित ग्राम पवन चौबे, विष्णु गिरी, पप्पु ओझा, अरुण बक्सी, राम गोपाल चौरसिया, भूलना, पीसी प्रसाद, विपत आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी