बाबा ठाकुर गिरी ने राजू पहलवान को दी पटखनी

बिस्कोहर कस्बा के छेदीलाल इंटर कालेज के मैदान पर चल रहे दो दिवसीय कुश्ती दंगल के अंतिम दिन सोमवार डेढ़ दर्जन से अधिक कुश्ती के मुकाबले हुए। दो दिनों के बीच पहलवानों ने अपने-अपने दांव से प्रतिद्वंदी को पटखनी देते हुए सभी को रोमांचित किया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 30 Dec 2019 10:48 PM (IST) Updated:Mon, 30 Dec 2019 10:48 PM (IST)
बाबा ठाकुर गिरी ने राजू पहलवान को दी पटखनी
बाबा ठाकुर गिरी ने राजू पहलवान को दी पटखनी

सिद्धार्थनगर :

बिस्कोहर कस्बा के छेदीलाल इंटर कालेज के मैदान पर चल रहे दो दिवसीय कुश्ती दंगल के अंतिम दिन सोमवार डेढ़ दर्जन से अधिक कुश्ती के मुकाबले हुए। दो दिनों के बीच पहलवानों ने अपने-अपने दांव से प्रतिद्वंदी को पटखनी देते हुए सभी को रोमांचित किया। दर्शकों का आलम यह रहा कि कड़ाके की ठंड के बाद भी शुरू से अंत तक भारी भीड़ अखाड़ा मैदान के पास जुटी रही।

दूसरे दिन कुश्ती का आगाज अमृतसर पंजाब के पहलवान राजू व अयोध्या के पहलवान बाबा ठाकुर गिरी दास के बीच हुआ। आठ मिनट कुश्ती में बाबा ठाकुर ने प्रतिद्वंदी को धोबी पछाड़ दांव से चित किया। इसके बाद अखाड़े में काठमांडु नेपाल के पहलवान शंकर थापा व कुरूक्षेत्रण हरियाणा के पहलवान नेपवन के बीच कुश्ती हुई। जिसमें शंकर थापा ने प्रतिद्वंदी को आसमान दिखाया। अन्य मुकाबले में जम्मू कश्मीर के पहलवान मो. अली ने राजस्थान के शेर सिंह, अयोध्या के पहलवान बाबा भोला दास ने पहले सोनू पहलवान व उसके बाद शैतान पहलवान को आसमान दिखाया। रोमांच से भरपूर कुश्ती मुकाबले में दर्शकों का उत्साह चरम पर दिखा।

समापन अवसर पर सांसद जगदम्बिका पाल ने कहा कि कुश्ती हमारा प्राचीन खेल है, जिसको बचाए रखने की आवश्यकता है। खुनियांव ब्लाक प्रमुख मनोज मौर्या ने कहा कि इतनी भारी संख्या में दर्शकों की उपस्थिति बताती है कि कुश्ती की लोकप्रियता अभी भी कम नहीं हुई है। भाजपा नेता हरिशंकर सिंह, भनवापुर प्रमुख प्रतिनिधि लवकुश ओझा, पंकज सिंह, पप्पू सिंह, सुधीर तिवारी, ओम प्रकाश तिवारी, दिग्विजय तिवारी, उत्तम तिवारी, बाल मुकुंद पाण्डेय, विक्रम, शैलेन्द्र सिंह, डा. जुबेर अहमद, रसीद शाह, डा. खुर्शीद, मोना पाण्डेय, अनुराग, शिव, प्रिस, अरूण आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी