मिशन प्रेरणा के तहत ई-पाठशाला पर की गई चर्चा

प्रशिक्षक अंशुमान सिंह ने कहा मिशन प्रेरणा कार्यक्रम के तहत संचालित ई-पाठशाला के फेज-दो के कार्यक्रम का उद्देश्य अभिभावकों के साथ बच्चों को भी जागरूक करना है। सभी शिक्षक प्रशिक्षण की बारीकियों को समझें और दूरदर्शन आकाशवाणी व वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से प्रेषित ई-कंटेंट के प्रति अभिभावकों को जागरूक करते हुए शत-प्रतिशत बच्चों को इससे लाभांवित कराएं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 17 Nov 2020 10:30 PM (IST) Updated:Tue, 17 Nov 2020 10:30 PM (IST)
मिशन प्रेरणा के तहत ई-पाठशाला पर की गई चर्चा
मिशन प्रेरणा के तहत ई-पाठशाला पर की गई चर्चा

सिद्धार्थनगर :मंगलवार को ब्लाक संसाधन केंद्र पर मिशन प्रेरणा के तहत आयोजित कार्यक्रम में ई-पाठशाला विषय पर चर्चा की गई और शिक्षकों के साथ महत्वपूर्ण बिदुओं को साझा किया गया।

प्रशिक्षक अंशुमान सिंह ने कहा मिशन प्रेरणा कार्यक्रम के तहत संचालित ई-पाठशाला के फेज-दो के कार्यक्रम का उद्देश्य अभिभावकों के साथ बच्चों को भी जागरूक करना है। सभी शिक्षक प्रशिक्षण की बारीकियों को समझें और दूरदर्शन, आकाशवाणी व वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से प्रेषित ई-कंटेंट के प्रति अभिभावकों को जागरूक करते हुए शत-प्रतिशत बच्चों को इससे लाभांवित कराएं। प्रेरणा लक्ष्य, प्रेरणा सूची, प्रेरणा तालिका व तीन माड्यूल आधारशिला, ध्यानाकर्षण व शिक्षण संग्रह के बारे में भी विस्तृत रूप से बताया गया। खंड शिक्षाधिकारी धीरेंद्र कुमार त्रिपाठी ने कहा कि सभी प्रशिक्षणार्थी शासन द्वारा नवंबर के लिए निर्धारित केपीआई के तहत विभिन्न कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की समीक्षा कर लें, जिससे कोई कमी न रहने पाए। शिक्षण योजना निर्माण के विभिन्न बिदुओं की जानकारी को भी उन्होंने सभी से साझा किया। फरीद खां, मो. इमरान, बसंतु, अजित सिंह, ओमप्रकाश, बालजी मौर्य, इकराम, ओंकार साहनी आदि मौजूद रहे।

संकुल प्रभारी को किया गया प्रशिक्षित

मंगलवार को ब्लाक संसाधन केंद्र जोगिया में बीईओ विजय आनंद ने शिक्षक संकुल को प्रशिक्षण प्रदान किया। प्रेरणा लक्ष्य, प्रेरणा तालिका ,प्रेरणा सूची, दीक्षा एप के लाभ, ई-पाठशाला फेज - दो आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी। नवोदय विद्यालय के लिए बच्चों का फार्म भराने के लिए निर्देशित किया। अपूर्व श्रीवास्तव,अनुपम,धर्मेन्द्र श्रीवास्तव, विजय कुमार, वंदना त्रिपाठी , उत्कर्ष श्रीवास्तव, विष्णु , राजेश आदि मौजूद रहे।

कब्जे को लेकर शिकायती पत्र

सिद्धार्थनगर के मिश्रौलिया थानान्तर्गत ग्राम मिश्रौलिया में मंदिर की भूमि पर नाजायज कब्जे से संबंधित शिकायती पत्र दिया है। उपजिलाधिकारी, जिलाधिकारी, थानाध्यक्ष, पुलिस अधीक्षक व मुख्यमंत्री को भेजे पत्र में गांव निवासी सत्यदेव ने कहा कि गांव में दुर्गा माता मंदिर की जमीन पर गांव के ही एक व्यक्ति द्वारा निर्माण कार्य कराके अवैध कब्जा किया जा रहा है। एक सप्ताह से निर्माण हो रहा है, शिकायत के बाद भी कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है। शिकायती पत्र में उच्चाधिकारियों से जांच कर भूमि को सुरक्षित करने हेतु मांग की है। प्रभारी निरीक्षक मनोज कुमार त्रिपाठी ने कहा कि मामला थाने के पास का ही है। नायब तहसीलदार द्वारा इसकी पैमाइश की जा चुकी है। मंदिर की भूमि पर निर्माण की बात में कोई सच्चाई नहीं है, खाता धारक अपनी जमीन पर कार्य करा रहा है।

chat bot
आपका साथी