राम वन गमन देख नम हुई आंखें

सिद्धार्थनगर : क्षेत्र के ग्राम पंचायत गिरधरपुर कुनगाई चल रहे ग्यारह दिवसीय रामलीला कार्यक्रम में

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Mar 2017 10:54 PM (IST) Updated:Thu, 23 Mar 2017 10:54 PM (IST)
राम वन गमन देख नम हुई आंखें
राम वन गमन देख नम हुई आंखें

सिद्धार्थनगर :

क्षेत्र के ग्राम पंचायत गिरधरपुर कुनगाई चल रहे ग्यारह दिवसीय रामलीला कार्यक्रम में बुधवार की रात कलाकारों ने राम वन गमन से लेकर भरत मिलाप तक का सुंदर मंचन किया। राम वन गमन देख श्रोता की आंखें जहां नम हुई, वहीं राम-भरत मिलाप का मार्मिक ²श्य ने भी दर्शकों को भाव विभोर किया।

राजा दशरथ के वचन पालन करते हुए राम चंद्र जी लक्ष्मण व माता सीता के साथ वन की ओर प्रस्थान करते हैं। पूरा अयोध्या उनके संग उमड़ पड़ता है। जैसे-तैसे अयोध्या वासियों को समझा-बुझा कर वापस भेज देते हैं। इधर जब भरत अयोध्या वापस लौटते हैं, तो उन्हें राम के वनवास की खबर लगती है। वह बेचैन उठते हैं और राज-पाट को त्याग कर राम जी को वापस बुलाने के लिए रवाना हो जाते हैं। वन में जब उनकी मुलाकात राम जी से होती है, तो दोनों भाइयों की मुलाकात के मार्मिक ²श्य का मंचन कलाकार बहुत ही सुंदर ढंग से करते हैं। भरत को बहुत समझाया जाता है, परंतु वह नहीं मानते हैं, लेकिन अंत में भरत कहते हैं कि आप अपना खड़ाऊ हमें दे दें, उसी के अधीन आपके सेवक के रूप में राज का कार्य भार देखता रहूंगा।

आयोजक बाबा किशोर दास ने सभी के प्रति आभार ज्ञापित किया। रामलीला में राजेन्द्र कुमार, देवेन्द्र, अनूप, रवि प्रभात, पप्पू, सरला, लक्ष्मी, कांति, पंकज कुमार, तिलक राम सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालु सम्मिलित हुए।

chat bot
आपका साथी