हो प्रयास, खुले में शौचमुक्त बने ब्लाक

सिद्धार्थनगर : ब्लाक को खुले में शौच मुक्त किए जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसी कड़ी में खण्ड

By Edited By: Publish:Sun, 01 May 2016 10:34 PM (IST) Updated:Sun, 01 May 2016 10:34 PM (IST)
हो प्रयास, खुले में शौचमुक्त बने ब्लाक

सिद्धार्थनगर : ब्लाक को खुले में शौच मुक्त किए जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसी कड़ी में खण्ड विकास कार्यालय को ओडीएफ से जोड़ा गया है, राष्ट्रीय स्वच्छता मिशन ग्रामीण के तहत तीन साल के अंदर योजना पूर्ण कर लेने का लक्ष्य बनाया गया है।

ब्लाक सूत्रों की मानें तो हर घर में शौचालय व बाहर शौच पर पूरी तरह शौच पर रोक लगाने के लिए तीन चरण में कार्यक्रम चलाया जाएगा। प्रथम चरण 2 अक्टूबर 2016 से 1 नवंबर 17 तक, द्वितीय चरण 2 अक्टूबर 17 से नंबर 2018 तक ब्लाक के 50-50 ग्राम पंचायतों तथा तृतीय व अंतिम चरण 2 अक्टूबर 2019 में 35 ग्राम पंचायतों का चयन किया गया है। इस दौरान उन सारे लोगों को शौचालय दिया जाएगा, जिनके पास शौचालय की सुविधा नहीं है। ग्रामीणों को जागरूक करे उन्हें शौचालय बनाने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाएगा। जो बेहद गरीब हैं और उनके पास जगह है, मगर शौचालय बनवाने में असमर्थ हैं, ऐसे में लोगों को सरकार शौचालय बनाने के लिए अनुदान देगी। जबकि जिनके पास जगह नहीं है, उनके लिए सार्वजनिक स्थान पर कतार बद्ध ढंग से शौचालय का निर्माण कराया जाएगा। फिर ¨चहित पात्रों को इसका आवंटन कर दिया जाएगा। यही नहीं हर गांव में सरकारी जमीन पर दो बड़े सुलभ शौचालय भी बनवाए जाएंगे जिसका प्रयोग हर कोई नि:शुल्क कर सकेगा।

सहायक विकास अधिकारी (पंचायत) बृजेश गुप्ता का कहना कि ब्लाक को ओ डी एफ से जोड़ दिया गया है। पूरे ब्लाक में कोई भी बाहर शौच करने के लिए न जाए इसके लिए समुचित कार्यक्रम बनाए जा रहे हैं, जिसे तीन वर्ष के अंदर पूर्ण हो जाने की संभावना है।

chat bot
आपका साथी