दो कदम तुम चलो, दो कदम हम

जागरण संवाददाता, सिद्धार्थनगर : निर्मल भारत बनाने का अभियान शुरू हो गया है। गंदगी भगाने के लिए

By Edited By: Publish:Mon, 29 Sep 2014 10:25 PM (IST) Updated:Mon, 29 Sep 2014 10:25 PM (IST)
दो कदम तुम चलो, दो कदम हम

जागरण संवाददाता, सिद्धार्थनगर :

निर्मल भारत बनाने का अभियान शुरू हो गया है। गंदगी भगाने के लिए दो कदम तुम चलो, दो कदम हम का संदेश दिया जा रहा है। सोमवार को कहीं रैली निकाल कर जागरूक किया गया तो कहीं गोष्ठी के जरिए अलख जगाया गया। कई गांवों में ग्राम प्रधानों के नेतृत्व में भी सफाई अभियान शुरू किया गया।

सदर ब्लाक के ग्राम पंचायत थरौली के प्राथमिक विद्यालय जगदीशपुर खुर्द में ग्राम प्रधान संतोष रस्तोगी उर्फ पप्पू भिखारी के नेतृत्व में ग्रामीणों ने विद्यालय परिसर में साफ-सफाई करके संपूर्ण स्वच्छता अभियान का अलख जगाए। ग्राम पंचायत के सभी टोलों में नालियों की साफ-सफाई का भी अभियान चलाया गया है। इसके लिए ग्रामीणों को भी प्रेरित किया गया कि वह अपने आस-पास गंदगी एकत्र न होने दें। गंदगी से फैली बीमारी किसी को बताकर नहीं आती है। जागरुकता से ही गांव स्वच्छ हो पाएगा। खुले में शौचालय न जाए। प्रत्येक घरों में शौचालय निर्माण कराना हमारा लक्ष्य है। अभियान में सेक्रेटरी प्रमोद यादव, चन्द्रभान, राम बेलास, शंकर रस्तोगी, दुर्गेश, देवेन्द्र, पिन्टू, आशीष व कृष्णा समेत राम सेवन गुप्ता आदि शामिल रहे। क्षेत्र के ग्राम पंचायत गनेरा में प्राथमिक एवं जूनियर विद्यालय परिसर में ग्राम प्रधान चन्द्रजीत जायसवाल ने ग्रामीणों के साथ झाडू लगाकर सफाई की। घनश्याम, पीताम्बर, मोहम्मद हुसेन, प्रेम शंकर, रघुनाथ आदि शामिल रहे। कोड़रा ग्रांट में प्रधान उस्मान गनी, बर्डपुर न. 14 में प्रधान अमीरुल्लाह उर्फ पप्पू, साड़ी में प्रधान सरोजनी देवी आदि ने अपने गांवों के सार्वजनिक स्थानों पर अभियान के तहत साफ-सफाई करवाया। -----------------

जिलाधिकारी सूर्य प्रकाश मिश्र द्वारा दिए गये जानकारी के मुताबिक ग्राम पंचायत अधिकारी, प्रधान, बीडीसी व सदस्यों के सहयोग से मंगलवार को ग्राम पंचायत क्षेत्र में स्थित सभी जल स्रोतों (तालाब, हैंडपंप, कूप आदि ) की सफाई तथा जल गुणवत्ता का परीक्षण किया जाएगा।

-------------------

रैली निकाल जगाया अलख

विकास खंड उस्का बाजार मुख्यालय से निर्मल भारत अभियान के तहत नगर में रैली निकालकर राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान का अलख जगाया। रैली बैंक रोड़, थाना रोड़, स्टेशन रोड़ होते हुए पुन: विकास खंड कार्यालय में पहुंच कर समाप्त हो गयी। इस दौरान सभी ने खुले में शौच की प्रथा बंद करने और स्वच्छता लाने की अपील की। एडीओ पंचायत हरिश्चन्द्र पांडेय, सेक्रेटरी संजय वरुण, रविन्द्र जाटव व संतराम भारती समेत दो दर्जन लोग शामिल रहे।

---------------

अनिवार्य हो हर घर में शौचालय

स्वच्छता अभियान को लेकर शुरू अभियान निश्चय ही बेहतर व सुखद पहल है। स्वच्छता अभियान के तहत अधिकाधिक लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता है। इसके लिए सभी कर्मचारियों को अपने घर समेत क्षेत्र में सफाई कार्यक्रम आयोजित कर समाज के हर वर्ग को बेहतर ढंग से प्रेरणा देने की आवश्यकता है। लोस व विस चुनाव में जिस तरह निर्वाचन कार्ड समेत अन्य वैकल्पिक प्रमाणपत्रों की तरह हर घर में शौचालय की अनिवार्यता किया जाना चाहिए। इससे भी अभियान की सार्थकता को बल मिलेगा।

राम करन गुप्ता

प्रदेश उपाध्यक्ष, राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद

गांवों में दिखेगा असर

डीपीआरओ भास्कर दत्त पांडेय ने कहा कि स्वच्छता अभियान का असर गांवों में दिखेगा। सभी एडीओ पंचायतों को दुर्गा प्रतिमा स्थल, मंदिर, मस्जिदों के पास विशेष रूप से साफ-सफाई व्यवस्था हर स्तर से चुस्त-दुरुस्त रखने का निर्देश जारी किया गया है। सभी सेक्रेट्री को बैठक आयोजित कर सख्ती से कार्यक्रम को सफल बनाने की हिदायत दी गयी है।

................

स्वच्छता अभियान पूरे एक माह तक चलना है। इस दौरान सफाई से लाभ व हानि के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए समाज के सभी वर्गो को आगे आना होगा। जनप्रतिनिधि समेत अफसर व कर्मियों को सक्रिय भागीदारी करते हुए स्वच्छता के बारे में प्रेरणा देने की पहल हो। गांव हो या शहर, हर जगह जागरूकता अभियान को बढ़ावा देने की आवश्यकता है।

सूर्य प्रकाश मिश्र

जिलाधिकारी, सिद्धार्थनगर

--------------

स्वच्छता अभियान के तहत शहरों खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता के लिए अधिक प्रयास करने होंगे। जागरूकता से ही स्वच्छता आएगी। शासन स्तर से तैयार कार्ययोजना के तहत सरकारी स्तर पर जागरूकता करने का प्रयास शुरू हो गया है। इसके लिए स्वयंसेवी संस्थाओं, जनप्रतिनिधियों व अन्य वर्ग को स्वच्छता के बारे में बेहतर संदेश देने के लिए सक्रिय भागीदारी निभाने की आवश्यकता है।

अखिलेश तिवारी

मुख्य विकास अधिकारी, सिद्धार्थनगर

------------------

chat bot
आपका साथी