डीएम से 'हक की बात' करेंगी महिलाएं व बच्चे

मिशन शक्ति अभियान के तहत महिलाएं व बच्चे अपने जिले के डीएम से सीधे तौर पर ह

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 10:58 PM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 10:58 PM (IST)
डीएम से 'हक की बात' करेंगी महिलाएं व बच्चे
डीएम से 'हक की बात' करेंगी महिलाएं व बच्चे

संसू, श्रावस्ती : मिशन शक्ति अभियान के तहत महिलाएं व बच्चे अपने जिले के डीएम से सीधे तौर पर 'हक की बात' करेंगी । इसके लिए हर जिले में दो घंटे के पारस्परिक संवाद का आयोजन होगा। इसमें महिलाएं व बच्चे स्थानीय समस्याओं के साथ यौन शोषण, घरेलू हिसा, दहेज, आर्थिक समस्या व अन्य विषयों पर डीएम से बात करेंगी और अपने सुझाव देंगी। जिला प्रोबेशन अधिकारी को डीएम से तालमेल कर समय निर्धारित करने के निर्देश दिए गए हैं। निदेशक महिला कल्याण व मिशन शक्ति के नोडल अधिकारी मनोज कुमार राय की ओर से जारी किए गए पत्र में डीएम से सीधे हक की बात करने के लिए जिलों में वेबिनार, डेडिकेटेड फोन लाइन, वीडियो कांफ्रेंसिग व अन्य संचार माध्यमों का प्रयोग करने को कहा गया है। इस आयोजन से महिलाओं को अपनी समस्या उचित फोरम पर उठाने का जहां मौका मिलेगा वहीं अपनी बात को उठाने में आड़े आने वाली हिचक भी दूर होगी। महिलाएं व बच्चे अथवा उनकी ओर से कोई भी घरेलू हिसा, दहेज के लिए शोषण, शारीरिक व मानसिक शोषण, लैंगिक असमानता, बाल विवाह, बाल श्रम, भिक्षावृत्ति, यौनिक हिसा व छेड़छाड़ आदि मुद्दों पर बात करने के साथ ही इससे निपटने का सुझाव भी डीएम के सामने रख सकते हैं। पोषण व स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों पर भी चर्चा होगी।

------------

हर माह अलग थीम पर होता है आयोजन

जिला प्रोबेशन अधिकारी चमन सिंह ने बताया मिशन शक्ति को हर माह अलग थीम पर मनाने के निर्देश हैं। शासन ने इस माह की थीम मानसिक स्वास्थ्य व मनोसामाजिक मुद्दों से सुरक्षा व सपोर्ट तय किया है। इसके तहत डीएम से हक की बात का आयोजन होना है। इसके लिए महिलाओं की सूची तैयार की जा रही है।

---------

इन विषयों पर भी दे सकतीं हैं सूचना -स्कूल के पास शराब की दुकान -स्कूल के समय आस-पास असामाजिक तत्वों का जमावड़ा -किसी घर में महिला या बच्चे के साथ किसी प्रकार की हिसा होना -आने-जाने वाले रास्ते में लाइट न होने से अंधेरे में असुरक्षित माहौल -विद्यालय में चहारदीवारी, शौचालय, भेदभाव रहित वातावरण का न होना -घरों में शौचालय की व्यवस्था का न होना

chat bot
आपका साथी