राजस्व वसूली में शिथिलता क्षम्य नहीं: जिलाधिकारी

जासं श्रावस्ती डीएम कैंप कार्यालय में राजस्व वसूली की समीक्षा बैठक की गई। इस दौरान डीएम ओपी

By JagranEdited By: Publish:Thu, 08 Aug 2019 10:47 PM (IST) Updated:Fri, 09 Aug 2019 06:27 AM (IST)
राजस्व वसूली में शिथिलता क्षम्य नहीं: जिलाधिकारी
राजस्व वसूली में शिथिलता क्षम्य नहीं: जिलाधिकारी

जासं, श्रावस्ती: डीएम कैंप कार्यालय में राजस्व वसूली की समीक्षा बैठक की गई। इस दौरान डीएम ओपी आर्य ने कहा कि शत-प्रतिशत राजस्व वसूली कर रिपोर्ट प्रतिदिन संबंधित विभागीय अधिकारी को प्रस्तुत करें। राजस्व वसूली में शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

डीएम ने तहसील से जारी होने वाले आय, जाति प्रमाण-पत्र की समीक्षा की। इस दौरान पता चला कि आवेदकों के प्रार्थना-पत्र अभी भी लंबित हैं। उन्होंने तहसीलदारों को एक सप्ताह में प्रार्थना-पत्र को निस्तारित करने का निर्देश दिया। स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन विभाग की समीक्षा करने पर ज्ञात हुआ कि जुलाई 2019 के लिए निर्धारित लक्ष्य 324.00 लाख के सापेक्ष माह की कुल प्राप्ति 275.33 लाख है, जो निर्धारित लक्ष्य का 84.97 प्रतिशत है जो मासिक लक्ष्य एवं निर्धारित मानक के सापेक्ष उपलब्धि कम है। इस पर सहायक महानिरीक्षक निबंधन को निर्देश दिया कि राजस्व वसूली में तेजी लाएं।

इस दौरान डीएम ने वाणिज्य कर विभाग की समीक्षा, स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन विभाग, आबकारी विभाग, विद्युत, वन विभाग, परिवहन विभाग, नगर विकास समेत राजस्व वसूली से जुड़े विभागों की भी समीक्षा की। डीएम ने गोशालाओं के लिए नामित नोडल अधिकारियों को निर्देश दिया कि अपने-अपने गोशालाओं में भ्रमण करते रहें तथा सभी व्यवस्थाएं सामजंस्य बनाएं, ताकि गोवशों को कोई दिक्कत न होने पाए।

इनसेट --

पौधरोपण को लेकर आयोजित हुई बैठक

श्रावस्ती: कलेक्ट्रेट सभागार में नौ अगस्त को होने वाले पौधरोपण अभियान की तैयारी बैठक की गई। इसकी अध्यक्षता करते हुए डीएम ओपी आर्य ने बताया कि पूरे जिले में कुल 24 लाख 31 हजार 119 पौधे लगाने का लक्ष्य है। बैठक में सीडीओ अवनीश राय, डीडीओ विनय कुमार तिवारी, डीएफओ एपी यादव, सांसद प्रतिनिधि सुनील चौधरी आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी