वेंटिलेटर 26, लेकिन तकनीशियन कोई नहीं

कोरोना मरीजों के लिए 26 वेंटिलेटर हैं लेकिन शोपीस से अधिक कुछ नहीं। क्योंकि इनके संचालन के लिए तकनीशियन ही नहीं है। न ही आपरेशन थिएटर के तकनीशियन को अभी तक प्रशिक्षण दिया गया है। हालांकि जिले को दान में कोई वेंटीलेटर नहीं मिला है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 11:35 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 11:35 PM (IST)
वेंटिलेटर 26, लेकिन तकनीशियन कोई नहीं
वेंटिलेटर 26, लेकिन तकनीशियन कोई नहीं

शामली, जागरण टीम। कोरोना मरीजों के लिए 26 वेंटिलेटर हैं, लेकिन शोपीस से अधिक कुछ नहीं। क्योंकि इनके संचालन के लिए तकनीशियन ही नहीं है। न ही आपरेशन थिएटर के तकनीशियन को अभी तक प्रशिक्षण दिया गया है। हालांकि जिले को दान में कोई वेंटीलेटर नहीं मिला है।

कोरोनाकाल से पहले जिले के सरकारी अस्पताल में कोई वेंटिलेटर नहीं था। पिछले साल सितंबर माह में कोविड लेवल-2 चिकित्सालय शुरू हुआ था और तब वेंटिलेटर मिले थे। लेकिन तकनीशियन न मिल पाने से कोई लाभ नहीं मिला। स्वास्थ्य विभाग ने संविदा पर नियुक्ति के लिए प्रक्रिया भी की। लेकिन किसी की नियुक्ति नहीं हुई। मई माह में जब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मुजफ्फरनगर आए थे, तब पांच वेंटीलेटर को सेफ्टी मोड पर चालू कर दिया गया था। यानी बहुत गंभीर स्थिति वाले मरीजों को यह सुविधा तब भी नहीं मिल सकी थी।

अब जिला संयुक्त अस्पताल में 26 वेंटिलेटर हैं। 16 वेंटिलेटर कोविड लेवल-2 और 10 वेंटिलेटर पीकू वार्ड में लगाए गए हैं। फिलहाल तो कोविड चिकित्सालय में कोई मरीज भर्ती नहीं है। 18 वेंटिलेटर पीएम केयर फंड और आठ वेंटिलेटर उत्तर प्रदेश मेडिकल सप्लाइस कारपोरेशन से मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग की तैयारी यह है कि ओटी तकनीशियन को विशेष प्रशिक्षण दिया जाए, जिससे वह वेंटिलेटर का संचालन कर सकें। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. सफल कुमार ने बताया कि तकनीशियन के प्रशिक्षण को नाम शासन को भेजे गए हैं। अभी तक प्रशिक्षण की तिथि नहीं आई है।

..

कोरोनारोधी टीकाकरण का मेगा कैंप, 23437 को लगाया टीका

शामली, जागरण टीम। अधिक से अधिक लोगों के कोरोनारोधी टीकाकरण के लिए शुक्रवार को मेगा कैंप का आयोजन किया गया। सुबह से ही केंद्रों पर भीड़ रही। किसी तरह का कोई हंगामा आदि न हो, उसके लिए पुलिसकर्मी भी तैनात थे। कुल 23437 लोगों का टीकाकरण हुआ।

स्वास्थ्य विभाग ने मेगा कैंप के लिए 91 केंद्र बनाए थे और 31300 को टीका लगाने का लक्ष्य रखा। शासन से 30 हजार का लक्ष्य मिला, लेकिन जिला स्तर पर लक्ष्य को बढ़ाया गया था। मौके ही पंजीकरण की सुविधा रही और हर केंद्र पर 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी लोगों को वैक्सीन लगाई गई। 17029 को पहली और 6408 को दूसरी डोज लगी। शासन से मिले लक्ष्य के सापेक्ष 78.12 फीसद टीकाकरण हुआ।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. राजकुमार सागर ने बताया कि बताया कि शामली, कैराना, कांधला, थानाभवन, कुडाना, ऊन में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी को पर्यवेक्षण के लिए नोडल बनाए गए थे। वह खुद भी अलग अलग केंद्रों का भ्रमण करते रहे। शासन से निर्देश हैं कि हर माह तीन मेगा कैंप आयोजित किए जाएं। इस माह का यह दूसरा कैंप था। शनिवार को दस बूथ पर टीकाकरण होगा।

chat bot
आपका साथी