बकाया गन्ना भुगतान की मांग को लेकर रालोद आक्रोशित

रालोद कार्यकर्ताओं ने गन्ना समिति में पहुंचकर प्रदर्शन करते हुए तीनों मिलों का जल्द भुगतान न होने पर सड़कों पर उतरकर आंदोलन की चेतावनी दी है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 Feb 2020 10:32 PM (IST) Updated:Sat, 15 Feb 2020 10:32 PM (IST)
बकाया गन्ना भुगतान की मांग को लेकर रालोद आक्रोशित
बकाया गन्ना भुगतान की मांग को लेकर रालोद आक्रोशित

शामली, जेएनएन। राष्ट्रीय लोकदल ने जनपद की तीनों शुगर मिलों पर किसानों का बकाया भुगतान न करने का आरोप लगाते हुए आवाज बुलंद की। रालोद कार्यकर्ताओं ने गन्ना समिति में पहुंचकर प्रदर्शन करते हुए तीनों मिलों का जल्द भुगतान न होने पर सड़कों पर उतरकर आंदोलन की चेतावनी दी है। उन्होंने डीसीओ को ज्ञापन सौंपकर रूबरू कराया कि जिले के किसानों का 482.07 करोड़ रुपये बकाया है, लेकिन भुगतान नहीं किया जा रहा है। इससे किसानों के सामने आर्थिक संकट खड़ा हो गया है।

शनिवार को रालोद जिलाध्यक्ष योगेन्द्र चेयरमैन के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने गन्ना समिति कार्यालय पहुंचकर गन्ना आयुक्त लखनऊ को संबोधित एक ज्ञापन जिला गन्न अधिकारी को सौंपा। यहां जिलाध्यक्ष ने कहा कि जनपद के चीनी मिल शामली पर 156.15 करोड, ऊन मिल पर 126.88 करोड़ तथा थानाभवन मिल पर 199.04 करोड सहित कुल 482.07 करोड रुपया गन्ना मूल्य का बकाया है, जो सरकार की किसान विरोधी नीतियों एवं चीनी मिलों की तानाशाही को दर्शाता है। भुगतान न होने पर किसान आज भुखमरी के कगार पर पहुंच गया है। वह समय पर अपने बच्चों की स्कूल की फीस, लालन पालन व शादी तक नहीं कर पा रहा है। दूसरी ओर किसानों पर घरेलू बिजली, नलकूपों के बिल, किसान क्रेडिट कार्ड का ब्याज एवं मूल आदि का प्रशासन द्वारा दबाव बनाकर आरसी काटकर एवं अतिरिक्त कर लगाकर वसूला जा रहा है, जो सरकार व प्रशासन की तानाशाही की पराकाष्ठा है। उन्होंने बताया कि जब किसानों को बकाया भुगतान नहीं हो रहा है तो वह सरकारी देयों का भुगतान किस प्रकार कर सकते हैं। कहा कि किसान पहले से ही परेशान है, सरकार व प्रशासन उन्हें और ज्यादा परेशान कर रहा है। उन्होंने कहा कि यदि सरकार व प्रशासन इसी प्रकार किसानों का उत्पीड़न करता रहा तो इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने गन्ना आयुक्त से किसानों का बकाया भुगतान अविलंब कराने की मांग की है। इस मौके पर सुनील मलिक, चौधरी वाजिद अली, ऋषिराज राझड, सर्वेश, सुरेन्द्र सिंह, संजय बेनीवाल, देशराज सिंह, डा. मुबारक अली, आशुतोष पंवार, बाबूराम, खालिद आदि भी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी