कोरोना की चुनौतियों के बीच ग्राम पंचायतों में विकास की बढ़ाए रफ्तार

जिलाधिकारी जसजीत कौर ने नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों को शुभकामनाएं दी है। उन्होंने ग्राम प्रधानों से अपेक्षा की कि कोरोना की रोकथाम में सहयोग करने के साथ ही गाइडलाइन का पालन कराने पर काम करें। इसके साथ ही ग्रामों के विकास और सरकारी योजनाओं का लाभ पात्रों को दिलाया जाए।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 11:10 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 11:10 PM (IST)
कोरोना की चुनौतियों के बीच ग्राम पंचायतों में विकास की बढ़ाए रफ्तार
कोरोना की चुनौतियों के बीच ग्राम पंचायतों में विकास की बढ़ाए रफ्तार

जेएनएन, शामली। जिलाधिकारी जसजीत कौर ने नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों को शुभकामनाएं दी है। उन्होंने ग्राम प्रधानों से अपेक्षा की, कि कोरोना की रोकथाम में सहयोग करने के साथ ही गाइडलाइन का पालन कराने पर काम करें। इसके साथ ही ग्रामों के विकास और सरकारी योजनाओं का लाभ पात्रों को दिलाया जाए।

त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन-2021 में प्रधान निर्वाचित होने पर जिलाधिकारी जसजीत कौर ने निर्वाचित ग्राम प्रधानों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि 25 व 26 मई को शपथ ग्रहण एवं 27 मई को ग्राम पंचायतों की प्रथम बैठकों के आयोजन के साथ भारतीय लोकतंत्र की सबसे महत्वपूर्ण इकाई का कार्यकाल (2021-2026) का आरंभ हो चुका है। गत 15 माह से अधिक समय से संपूर्ण विश्व कोरोना महामारी से जूझ रहा है। इसमें मानव जीवन को बचाने की एक चुनौती हम सबके समक्ष प्रस्तुत की हैं। डीएम ने अपील की कि नए कार्यकाल में भी एक नई दृष्टि तथा वर्तमान की चुनौतियों एवं प्राथमिकताओं को देखते हुए हम यदि योजनाएं बनाते हुए कार्य करेंगे तो ही समग्र विकास कर पाएंगें। उन्होंने सुझाव दिया कि ग्राम के समग्र विकास के लिए प्रभावी योजनाएं और इनके क्रियान्वयन के लिए कार्य करें। यदि संक्रमण को रोकना है तो सफाई की एक महती भूमिका हैं। इसलिए इस पर विशेष फोकस रखे। ग्रामों को स्वच्छ और सुंदर बनाना हैं। गांवों में प्रवेश करने पर प्रारंभ में ही कूड़े के ढेरों और गंदे पानी से लबालब भरे तालाबों का दृश्य अच्छा नहीं हैं। डीएम ने अपेक्षा की कि शासन की इस योजना के अनुरूप विशेष रूचि लेते हुए और नेतृत्व प्रदान करते हुए इस पर प्रभावी रणनीति बनाकर अमल करें।

प्रत्येक ग्राम पंचायत में उपलब्ध खेल मैदान के लिए आरक्षित भूमि पर युवाओं के लिए खेल मैदान बनाने का संकल्प लिया हैं। अब तक जनपद की 50 ग्राम पंचायतों में खेल मैदान बन भी चुके हैं। शेष में भी मेरी अपेक्षा है कि सभी प्रधान खेल मैदानों का निर्माण कराएं।

chat bot
आपका साथी