आइटीबीपी के जवान का सम्मान

संवाद सूत्र, कांधला: गांव चढ़ाव में एक वर्ष पूर्व विद्यालय में लगी आग से आइटीबीपी के जवान ने अपनी

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Oct 2018 10:26 PM (IST) Updated:Fri, 26 Oct 2018 10:26 PM (IST)
आइटीबीपी के जवान का सम्मान
आइटीबीपी के जवान का सम्मान

संवाद सूत्र, कांधला: गांव चढ़ाव में एक वर्ष पूर्व विद्यालय में लगी आग से आइटीबीपी के जवान ने अपनी जान पर खेलकर दर्जनों छात्र-छात्राओं की जान बचाई थी। इसके चलते जवान को गृहमंत्री मंत्री राजनाथ ¨सह ने जीवन रक्षा मेडल देकर सम्मानित किया। जवान को मेडल मिलने से गांव में खुशी की लहर है।

गांव चढ़ाव निवासी सचिन पुत्र नकली ¨सह वर्ष 2014 में आइटीबीपी में सिपाही के पद पर भर्ती हुआ था। 31 अक्टूबर 2016 में सचिन अपने घर पर छुट्टी आया हुआ था। इसी बीच गांव के प्राथमिक विद्यालय में आग लग गई थी। आग से विद्यालय में पचास से ज्यादा छात्र-छात्राएं फंस गई थी।

छात्र-छात्राओं और शिक्षक बचाओ-बचाओ चिल्ला रहे थे। गांव के सैकड़ों लोग मौके पर जमा थे। लेकिन किसी भी ग्रामीण की गैस सिलेंडर को विद्यालय से बाहर फेंकने की हिम्मत नहीं हो रहीं थी। इसी बीच सूचना पर जवान सचिन ने मौके पर पहुंचकर अपनी जान की परवाह किए बिना विद्यालय में घुसकर गैस सिलेंडर को बाहर निकालने के साथ हीं आग को बुझाया था।

ग्रामीणों के साथ ही प्रशासनिक अधिकारियों ने जवान की तारीफ की थी। गुरुवार को आइटीबीपी की 57वीं वर्षगांठ पर ग्रेटर नोएडा में गृहमंत्री राजनाथ ¨सह ने जवान सचिन को छात्र-छात्राओं की जान बचाने पर जीवन रक्षा मेडल देकर सम्मानित किया। जवान को मेडल मिलने पर जवान के घर और गांव में खुशी का माहौल है।

chat bot
आपका साथी