सीएचसी में कोरोना जांच को लगी रही मरीजों-तीमारदारों की कतार

कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए जांच की गति को बढ़ा दिया है। शासन ने निर्देश दिए हैं कि नान-कोविड चिकित्सालय में आने वाले सभी मरीजों व तीमारदारों की कोरोना जांच जरूर कराई जाए। ऐसे में शुक्रवार को सीएचसी शामली में जांच कराने के लिए कतार लगी रही।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 09 Apr 2021 10:49 PM (IST) Updated:Fri, 09 Apr 2021 10:49 PM (IST)
सीएचसी में कोरोना जांच को लगी रही मरीजों-तीमारदारों की कतार
सीएचसी में कोरोना जांच को लगी रही मरीजों-तीमारदारों की कतार

जेएनएन, शामली। कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए जांच की गति को बढ़ा दिया है। शासन ने निर्देश दिए हैं कि नान-कोविड चिकित्सालय में आने वाले सभी मरीजों व तीमारदारों की कोरोना जांच जरूर कराई जाए। ऐसे में शुक्रवार को सीएचसी शामली में जांच कराने के लिए कतार लगी रही।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) का संचालन जिला अस्पताल के रूप में किया जा रहा है। औसतन 400 से 500 मरीज प्रतिदिन आ रहे हैं। शुक्रवार को उच्च जोखिम गर्भावस्था दिवस भी था तो महिलाओं की भीड़ भी रही। ओपीडी पर्ची बनवाने के बाद पहले कोरोना की एंटिजन जांच कराई जा रही है और इसके बाद ही चिकित्सक मरीज को देखते हैं। शनिवार को करीब 450 लोगों की एंटिजन जांच हुई। शासन के निर्देश यह भी हैं कि अगर किसी में लक्षण हैं तो आरटी-पीसीआर जांच अनिवार्य रूप से कराई जाए। इसके लिए सैंपल मेडिकल कालेज मेरठ भेजे जा रहे हैं। साथ ही अस्पतालों में कोविड गाइडलाइन का पालन सुनिश्चित कराने के लिए भी कहा है।

सीएचसी के चिकित्सा अधीक्षक डा. रमेश चंद्रा ने बताया कि हमारी कोशिश यही रहती है कि मरीज के साथ एक ही तीमारदार का प्रवेश दिया जाए। मास्क लगाने और शारीरिक दूरी का पालन करने की अपील भी जाती है। सफाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश

नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी सुरेंद्र यादव ने सफाई व्यवस्था को लेकर अधीनस्थों के साथ बैठक की। सफाई एवं खाद्य निरीक्षक को निर्देश दिए कि कंटेनमेंट जोन में साफ-सफाई व सैनिटाइजेशन में कोई लापरवाही न हो। अधिशासी अधिकारी ने कहा कि पूरे शहर की सफाई व्यवस्था पर ही ध्यान दिया जाए। रोस्टर बनाते हुए फागिग और सैनिटाइजेशन भी कराया जाए। वार्डो में आकस्मिक निरीक्षण करते हुए सफाई कर्मचारियों की हाजिरी भी चेक की जाए। बताया कि कोरोना से बचाव की गाइडलाइन का पालन कराने के लिए लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। शहर में कई स्थानों पर होर्डिग भी लगाए गए हैं।

chat bot
आपका साथी