सावधान! कहीं ठग न कर दे जेब खाली

जागरण संवाददाता, शामली : आयुष्मान भारत योजना से जुड़ने के लिए आपके व्हाट्सएप ग्रुप पर कि

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Jan 2019 10:13 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jan 2019 10:13 PM (IST)
सावधान! कहीं ठग न कर दे जेब खाली
सावधान! कहीं ठग न कर दे जेब खाली

जागरण संवाददाता, शामली :

आयुष्मान भारत योजना से जुड़ने के लिए आपके व्हाट्सएप ग्रुप पर किसी ने आनलाइन ¨लक भेजा है तो सावधान हो जाइए। ¨लक खोलने पर आप योजना से तो जुड़ नहीं पाएंगे, लेकिन आपका नंबर, नाम पता ठगों के पास जरूर पहुंच जाएगा। दरअसल, इन दिनों व्हाट्सएप ग्रुप पर ऐसा ¨लक तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें योजना में रजिस्ट्रेशन व पांच लाख रुपये तक मुफ्त इलाज का दावा किया जा रहा है।

केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना की लोकप्रियता के चलते ठगों की तिरछी नजरें भी इस ओर पड़ी है। इस योजना में शामिल कराने को लेकर सोशल मीडिया पर एक ¨लक शेयर किया जा रहा है। जिसके जरिए ठग आनलाइन निजी सूचनाएं ले रहे है। व्हाट्सए्अप पर भेजा जा रहा यह ¨लक तेजी से वायरल हो रहा है। इसमें योजना में रजिस्ट्रेशन और पांच लाख रुपये तक का फ्री इलाज दिलाने का दावा है। ¨लक पर क्लिक करते ही एक पेज खुल रहा है। इसमें आयुष्मान भारत योजना का विज्ञापन चस्पा है। प्रधानमंत्री के चित्र का भी प्रयोग किया जा रहा है। पेज खुलने पर आयुष्मान भारत योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए नाम, मोबाइल नंबर प्रदेश और जिले की जानकारी मांगी जाती है। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करने के लिए ¨लक को दस लोगों के व्हाट्सअप कांटेक्ट पर भेजने के लिए भी कहा जाता है। जिसमें लिखा है कि डिजीटल इंडिया के प्रचार व वेरीफिकेशन के लिए आपको दस ग्रुप या दोस्तों के व्हाट्सएप पर शेयर करना पड़ेगा। इन्होंने कहा.

आयुष्मान योजना में पंजीकरण के लिए इस तरह का कोई ¨लक नहीं है। ये साइबर ठगों का काम हो सकता है। इसलिए झांसे में आने की आवश्यकता नहीं है। ऐसे लोग निजी जानकारी लेकर नुकसान पहुंचा सकते है।

- डा. सुशील कुमार, एसीएमओ व नोडल अधिकारी आयुष्मान भारत

chat bot
आपका साथी