फिर बढ़ा प्रदूषण, छाया रहा स्माग

बारिश से वायु प्रदूषण कम हुआ था लेकिन अब फिर से प्रदूषण का स्माग बढ़ने लगा है। शाम होते ही स्माग बढ़ने लगता है और सुबह तक रहता है। ऐसे में आंखों में जलन व खुजली हो रही है। सांस रोगियों की दिक्कत भी बढ़ने लगी है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 10:58 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 10:58 PM (IST)
फिर बढ़ा प्रदूषण, छाया रहा स्माग
फिर बढ़ा प्रदूषण, छाया रहा स्माग

शामली, जागरण टीम। बारिश से वायु प्रदूषण कम हुआ था, लेकिन अब फिर से प्रदूषण का स्माग बढ़ने लगा है। शाम होते ही स्माग बढ़ने लगता है और सुबह तक रहता है। ऐसे में आंखों में जलन व खुजली हो रही है। सांस रोगियों की दिक्कत भी बढ़ने लगी है।

हरियाणा-पंजाब के साथ ही जिले में भी पराली जलाने की घटना हो रही हैं। पिछले सप्ताह से हवा खराब होने लगी थी और प्रदूषण का स्माग परेशानी बढ़ाने लगा था। रविवार सुबह से सोमवार दोपहर तक रुक-रुककर हुई बारिश के बाद प्रदूषण से निजात मिल गई थी। बुधवार रात में फिर से स्माग छा गया और रात चढ़ने के साथ बढ़ता गया। सुबह भी हल्का कोहरे जैसा लग रहा था, लेकिन यह प्रदूषण है।

नेत्र रोग विशेषज्ञ डा. उमंग अग्रवाल ने बताया कि गुरुवार को फिर से आंखों में खुजली व जलन की समस्या लेकर काफी लोग आए। प्रदूषण के कारण ही यह दिक्कत है।

छाती रोग विशेषज्ञ डा. पंकज गर्ग ने बताया कि सभी को मास्क लगाकर ही बाहर निकलना चाहिए। इससे कोरोना संक्रमण के साथ ही प्रदूषण से भी बचाव होगा।

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड मुजफ्फरनगर के जेई विपुल कुमार ने बताया कि वायु गणुवत्ता सूचकांक (एएक्यूआइ) मापने की स्थायी व्यवस्था शामली में नहीं है। दीपावली से पहले मशीन लगाई जाएगी। इसके बाद ही पता चलेगा कि वायु प्रदूषण की स्थिति क्या है। वहीं, उप निदेशक कृषि डा. शिवकुमार केसरी ने बताया कि पराली-पत्ती जलाने से रोकने के लिए किसानों को विभिन्न माध्यमों से जागरूक किया जा रहा है। कूड़ा जलाया तो होगी कार्रवाई

नगर पालिका परिषद शामली के अधिशासी अधिकारी सुरेंद्र यादव ने बताया कि अगर कहीं पर किसी ने कूड़ा जलाया तो जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी। सभी सफाई कर्मचारियों को निर्देश दिए हैं कि निगरानी करें और लोगों को जागरूक भी करें। निर्माण सामग्री खुले में रखकर बेचने वालों को चिह्नित कर नोटिस दिए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी