कैराना में वैवाहिक बंधन में बंधे चौबीस जोड़े

संवाद सूत्र, कैराना : मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत नगर एवं ग्रामीण क्षेत्र के चौबीस

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 Dec 2018 08:08 PM (IST) Updated:Sun, 09 Dec 2018 08:08 PM (IST)
कैराना में वैवाहिक बंधन में बंधे चौबीस जोड़े
कैराना में वैवाहिक बंधन में बंधे चौबीस जोड़े

संवाद सूत्र, कैराना : मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत नगर एवं ग्रामीण क्षेत्र के चौबीस युवा जोड़े कैराना खंड विकास कार्यालय प्रांगण में आयोजित विवाह समारोह में शादी के बंधन में बंधे। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे कैराना नगरपालिका चेयरमैन एवं तहसीलदार ने नवदंपतियों को आशीर्वाद दिया। बताया गया है कि अधिकारियों की मिलीभगत के चलते शादी में मिलने वाली वित्तीय सहायता को हड़पने के लिए शादीशुदा कई जोड़ों ने दोबारा शादी रचा ली।

रविवार को कैराना खंड विकास कार्यालय प्रांगण में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत शादी योग्य गरीब-निर्धन युवा जोड़ों के लिए जिला समाज कल्याण विभाग की ओर से विवाह समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में चौबीस जोड़ों की शादी संपन्न कराई गई। वैवाहिक बंधन में बंधने वाले युवा जोड़े रामड़ा, तितरवाड़ा गांव एवं कैराना नगर के रहने वाले हैं। इनमे बारह जोड़े ग्रामीण क्षेत्र व बारह कस्बे के शामिल हैं। विवाह समारोह में शामिल पांच ¨हदू जोड़ो की शादी ब्राह्मणों ने विधिवत मंत्रोच्चार के बीच संपन्न कराई, जबकि उन्नीस मुस्लिम जोड़ों का निकाह काजी ने पढ़ाया। कैराना खंड विकास अधिकारी गोपाल कृष्ण चौधरी ने बताया कि चौबीस जोड़ों की शादी संपन्न कराई गई है। वैवाहिक जोड़ों को बकायदा विवाह प्रमाण-पत्र वितरित कर पति-पत्नी घोषित किया गया। इसके बाद शासन द्वारा उपलब्ध कराए गए धन से सामान दिया गया। इसमें ड्रम सेट बर्तन, साड़ी, श्रृंगार बॉक्स व चांदी के गहना आदि प्रत्येक जोड़े को दिया गया। इसके अलावा प्रत्येक जोड़े को 5100 रुपये नकद दिये गए, जबकि बीस हजार की धनराशि चेक के माध्यम से वधु के खाते में भेजी जाएगी। शादी के बाद विवाहित जोड़ों को नाश्ता कराया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे तहसीलदार रणबीर ¨सह व कैराना नगरपालिका चेयरमैन हाजी अनवर हसन ने नवदंपतियों को आशीर्वाद प्रदान कर उनके सुखमय जीवन की कामना की। इस अवसर पर परियोजना निदेशक ज्ञानेश्वर तिवारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी अर्चना शर्मा, बीडीओ गोपाल कृष्ण चौधरी व कार्यवाहक एडीओ पंचायत धर्म ¨सह आदि अधिकारीगण मौजूद रहे। फर्जीवाड़ा कर शादीशुदा जोड़ों की करा दी शादी

आज शादी में कई जोड़े ऐसे बताए गए हैं, जिनकी शादी पूर्व में संपन्न हो चुकी है। चर्चा है कि अधिकारियों की मिलीभगत के चलते शादी में मिलने वाली धनराशि के लालच में इस फर्जीवाड़े को अंजाम दिया गया है। उक्त फर्जीवाड़े के विरोध में तितरवाड़ा गांव के कुछ युवकों ने मौके पर पहुंचकर हंगामा भी किया। मामले के संबंध में जिला समाज कल्याण अधिकारी अर्चना शर्मा के नंबर पर दो बार कॉल किया गया, लेकिन उन्होंने कॉल रिसीव नहीं किया।

chat bot
आपका साथी