पांच घंटे की मशक्कत के बाद हुई धान खरीद

शाहजहांपुर : राइस मिल मालिकों और मंडी सचिव की रार के चलते दो दिन से परेशान किसानों ने उपनिदेशक प्रशा

By Edited By: Publish:Wed, 01 Oct 2014 11:15 PM (IST) Updated:Wed, 01 Oct 2014 11:15 PM (IST)
पांच घंटे की मशक्कत के बाद हुई धान खरीद

शाहजहांपुर : राइस मिल मालिकों और मंडी सचिव की रार के चलते दो दिन से परेशान किसानों ने उपनिदेशक प्रशासन मंडी का घेराव कर नारेबाजी करते हुए प्रर्दशन किया। धान खरीद के लिए प्रशासन और राइस मिलर्स की पांच घंटे तक चली बैठक में जांच के बाद मंडी सचिव के स्थानांतरण के आश्वासन के बाद हड़ताल खत्म हुई और धान खरीद शुरू को सकी।

स्थानीय मंडी सचिव रेनू वर्मा ने क्षेत्र के करीब आधा सैकड़ा से अधिक राइस मिल स्वामियों को 24 सितंबर को निर्यात चावल नीति के तहत प्रपत्र पूरे न होने पर धान खरीद पर रोक लगा दी थी और न मानने पर कठोर कार्रवाई के लिए नोटिस जारी किए थे। जिसके विरोध में शाहजहांपुर मिलर्स एसोसिएशन ने 29 सितंबर से धान खरीद बंद कर दी थी। वहीं 30 सितंबर को एसडीएम जयनाथ यादव ने वार्ता के लिए दोनों पक्षों को मंडी सभागार में बुलाया था। बैठक में मिलर्स का पल्ला भारी पड़ते देख एसडीएम ने मंडी सचिव को बैठक से हटकर अपने कार्यालय में जाने के निर्देश दिए। देर तक चली मीटिंग में मिलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष चावल नीति की दुहाई देकर जांच व कार्रवाई के बाद ही खरीद की मांग पर अड़े रहे। वहीं दो दिनों से करीब 27 हजार कुंटल धान की आवक तो हुई, लेकिन कोई खरीददार न होने से परेशान किसान बुधवार की सुबह मंडी आए उप निदेशक मंडी प्रशासन शिवपूजन यादव को देखते ही किसान नेता अजीत सिंह के साथ किसानों ने उनका धेराव कर नारेबाजी की। सचिव को हटाए जाने तक खरीद बंद रखने की धमकी दी। इसी बीच आए एसडीएम जयनाथ यादव और डिप्टी डारेक्टर ने जांच के बाद सचिव को हटाने के आश्वासन दिए जाने के साथ सभी मिलर्स हड़ताल खत्म कर खरीद शुरू कर दी।

मिलर्स मंडी सचिव के काम से संतुष्ट नहीं होने से उनको हटाए जाने की मांग कर रहे थे। सचिव के द्वारा जारी नोटिसों की जांच की जाएगी, अगर गलत होगी तो कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल किसान हितों को देखते हुए धान की खरीद शुरू करा दी गई।

-शिवपूजन, डीडी प्रशासन मंडी बरेली

अधिकारियों की ओर से मंडी सचिव को हटाने के लिए आश्वासन दिया गया है। साथ ही परेशान किसानों को देखते हुए धान खरीद शुरू करा दी गई है। डीडी को समय दिया गया है। -रमाकांत मोदी, अध्यक्ष राइस मिलर्स एसोसिएशन

chat bot
आपका साथी