कोरोना के डर से ट्रेन व बसों में घटी यात्रियों की संख्या

कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट जारी होने के बाद रेलवे व रोडवेज के सफर से लोग बचने लगे है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 17 Mar 2020 11:27 PM (IST) Updated:Wed, 18 Mar 2020 06:04 AM (IST)
कोरोना के डर से ट्रेन व बसों में घटी यात्रियों की संख्या
कोरोना के डर से ट्रेन व बसों में घटी यात्रियों की संख्या

जेएनएन, शाहजहांपुर: कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट जारी होने के बाद रेलवे व रोडवेज के सफर से लोग बचने लगे है। यहीं वजह है कि रेलवे में 40 रिजर्वेशन तो 100 से अधिक जनरल टिकट कैंसिल हो रहे है। सबसे ज्यादा असर डाउन लाइन पर जाने वाली ट्रेनों में (लखनऊ की ओर) दिखाई पड़ रहा है। जबकि दिल्ली की ओर जाने वाली ट्रेनों में मजदूर तबके के लोग अधिक सफर कर रहे है जो होली की छुट्टियों में अपने घर आये थे। यहीं नहीं रेल प्रशासन खुद भी इसको लेकर अलर्ट हो गया है। स्टेशन परिसर में हेल्प डेस्क शुरू कर प्रशासन ने यात्रियों को सफर के दौरान साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने के लिए प्रेरित करना शुरू कर दिया है।

--------

स्टेशन पर कराया जा रहा एनाउंस

कोरोना वायरस को लेकर रेल प्रशासन ने जगह-जगह जागरूकता पंपलेट चस्पा करा दिए है। इसके अलावा लगातार एनाउंस कराकर यात्रियों को बताया जा रहा है कि बेहद जरूरत पड़ने पर ही सफर करें। इसके अलावा यदि तबीयत खराब हो जाए तो तत्काल चेक कराए। कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट जारी होने के बाद यात्रियों को एसी कोच में कंबल, तकिया भी देने से बचा जा रहा है।

-------

यह है टिकट कैंसिल कराने की स्थिति

शाहजहांपुर स्टेशन से प्रतिदिन 450 रिजर्वेशन विभिन्न जिलों के लिए कराए जाते है। जिसमे इन दिनों करीब 40 से 50 टिकट कैंसिल हो रहे है। जबकि सामान्य दिनों में महज 20 टिकट ही कैंसिल हो रहे थे। इसी तरह जनरल टिकट सामान्य दिनों में 50 से 60 टिकट कैंसिल हो जाते थे लेकिन अब आंकड़ा 100 के करीब तक पहुंच गया।

वर्जन

रेलवे स्टेशन पर सभी अधिकारी व कर्मचारी मिलकर यात्रियों को जागरूक कर रहे है। छिटपुट बीमारियों की दवाएं भी यहां के चिकित्सक से चेकअप कराकर उपलब्ध कराई जा रही है।

मनोज कुमार, सीएमआइ

chat bot
आपका साथी