नालों में लाखों दिए वार, सफाई में नहीं सुधार

जागरण संवाददाता शाहजहांपुर नगर निगम क्षेत्र में नालों की सफाई का काम करीब डेढ़ माह से अधिक समय से चल रहा है। लाखों रुपये नालों की सफाई में खर्च किए जा चुके हैं लेकिन हालात जस के तस बने हुए हैं। एक क्षेत्र में सफाई होती है तब तक दूसरे क्षेत्र में गंदगी हो जाती है। निगम का दावा है कि सफाई कार्य अच्छी तरह से चल रहा है। लगभग सभी नालों की सफाई हो चुकी है। लेकिन सच्चाई कुछ और ही बयां कर रही है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Jun 2020 12:06 AM (IST) Updated:Tue, 23 Jun 2020 12:06 AM (IST)
नालों में लाखों दिए वार, सफाई में नहीं सुधार
नालों में लाखों दिए वार, सफाई में नहीं सुधार

जागरण संवाददाता, शाहजहांपुर: नगर निगम क्षेत्र में नालों की सफाई का काम करीब डेढ़ माह से अधिक समय से चल रहा है। लाखों रुपये नालों की सफाई में खर्च किए जा चुके हैं, लेकिन हालात जस के तस बने हुए हैं। एक क्षेत्र में सफाई होती है तब तक दूसरे क्षेत्र में गंदगी हो जाती है। निगम का दावा है कि सफाई कार्य अच्छी तरह से चल रहा है। लगभग सभी नालों की सफाई हो चुकी है। लेकिन, सच्चाई कुछ और ही बयां कर रही है।

नगर निगम ने शहर में नालों की सफाई एक मई से शुरू कराई थी। निगम ने जिला नगरीय अभिकरण शहरी अजीविका मिशन में पंजीकृत कर्मचारियों को आउटसोर्सिंग पर लिया था। इसमें जेसीबी मशीन, लोडर और नाले से कूड़ा निकालने वाले उपकरणों का भी प्रयोग किया जा रहा है। शहर के छोटे से लेकर बड़े नालों की सफाई हो रही है। लेकिन स्थिति में सुधार नहीं हैं। जिला नगरीय अभिकरण की ओर से नगर निगम को नाले की सफाई के लिए दिए कर्मचारियों की का मानदेय प्रतिमाह आठ हजार 107 रुपये रखा गया है। अभी तक किसी भी कर्मचारी को मानदेय नहीं दिया है। नाले की सफाई की व्यवस्था

- 200 सफाई कर्मचारी

- 23 किमी बड़े नालों की सफाई

- 41 किमी छोटे नालों की सफाई

- निगम के उपकरणों का किया जा रहा इस्तेमाल

- गहरे नाले की सफाई के लिए 80 लाख की मशीन खरीदी गई

वर्जन- नालों सफाई कार्य काफी तेजी से चल रहा है। लगभग सभी नालों की तलीझाड़ सफाई हो चुकी है। निरीक्षण में जहां भी कमी पाई जा रही है उसे साफ कराया जा रहा है।

संतोष शर्मा, नगर निगम

chat bot
आपका साथी