हाईवे पर लगे संकेतक रोकेंगे हादसे

हर साल कोहरे का धुंध बढ़ते ही हादसों में भी वृद्धि हो जाती है। ऐसे में सुरक्षित यातायात के लिए परिवहन विभाग व ट्रैफिक पुलिस ने अपनी तैयारियां लगभग पूरी कर ली हैं। ब्लैक स्पाट के अलावा 61 ऐसे स्थान चिह्नित किए गए हैं जहां संकेतक लगाए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 30 Nov 2020 12:02 AM (IST) Updated:Mon, 30 Nov 2020 12:02 AM (IST)
हाईवे पर लगे संकेतक रोकेंगे हादसे
हाईवे पर लगे संकेतक रोकेंगे हादसे

जेएनएन, शाहजहांपुर : हर साल कोहरे का धुंध बढ़ते ही हादसों में भी वृद्धि हो जाती है। ऐसे में सुरक्षित यातायात के लिए परिवहन विभाग व ट्रैफिक पुलिस ने अपनी तैयारियां लगभग पूरी कर ली हैं। ब्लैक स्पाट के अलावा 61 ऐसे स्थान चिह्नित किए गए हैं, जहां संकेतक लगाए जा रहे हैं। जरूरत के हिसाब से सड़क के बीच डिवाइडर के लिए सफेद व पीली पट्टी भी लगाई जाएगी। एसपी ने शहर में मॉनीटरिग की जिम्मेदारी सीओ सिटी प्रवीण कुमार को सौंपी है, जो ट्रैफिक पुलिस के साथ देर रात तक लखनऊ-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग पर ड्यूटी दे रहे हैं। शराब पीकर वाहन चलाने व अन्य नियमों का पालन न करने वालों पर कार्रवाई करा रहे है।

यहां लगेंगे संकेतक

अल्हागंज में सात, सेहरामऊ दक्षिणी, कांट व कलान में पांच-पांच, सिधौली, खुटार में चार-चार, जलालाबाद, कटरा, तिलहर, रामचंद्र मिशन, मिर्जापुर, निगोही, पुवायां, मदनापुर व रोजा, शहर में तीन-तीन व बंडा में एक स्थान को संकेतक लगाने के लिए चिह्नित किया है।

यह भी हैं इंतजाम

ट्रैफिक पुलिस के पास 150 बैरियर व 30 फोल्डिग बैरियर है। जो जरूरत पड़ने पर ज्यादा हादसे वाले स्थानों व जाम की स्थिति से निपटने के लिए लगाए जाएंगें। वहीं, ड्रिंक एंड ड्राइव पर लगाम लगाने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने दैनिक जागरण के सुरक्षित यातायात अभियान के बाद ब्रेथ एनालाइजर से अल्कोहल की जांच कराना भी शुरू कर दिया है।

जिले के ब्लैक स्पाट

परिवहन विभाग ने जिले में 18 ऐसे स्ब्लैक स्पाट घोषित किए हैं, जिसमे शहर के चौक कोतवाली क्षेत्र के बरेली मोड़, तिलहर क्षेत्र में नगरिया मोड़, तिलहर बाईपास, रोजा में मेजबान होटल के पास, रोजा में गुर्री चौकी टेढ़ी पुलिया, रोजा में जमुका दोराहा, मीरानपुर कटरा में कटरा चौराहा, रामचंद्र मिशन में हरदोई चौराहा, सेहरामऊ दक्षिणी में ऐंठापुर, सिधौली में पुवायां रोड पर खन्नौत नदी का पुल, जलालाबाद में याकुबपुर तिराहा, अल्लागंज में सलेमपुर व थाना मोड़, निगोही में कैमुआ नाले की पुलिया है।

वर्जन

कोहरे की वजह से हादसे न हो इसके लिए वाहनों पर रिफ्लेक्टर लगवाए जा रहे है। संकेतक, डिवाइडर समेत अन्य व्यवस्थाएं भी हो रही हैं। सड़कों के गड्ढे भी भरवाने के लिए संबंधित विभागों से बात चल रही है, जो ब्लैक स्पाट हैं वहां बराबर पुलिसकर्मी भी तैनात रहते है।

एस आनंद, एसपी

chat bot
आपका साथी