किसानों की पूरी होगी पीएम सम्मान निधि की आस

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से वंचित किसानों को भी अब अधिकारियो के चक्कर नहीं लगाने होंगे। शासन ने पीएम सम्मान निधि से वंचित किसानों को उपकृत करने के लिए एक फरवरी से तीन दिवसीय विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 30 Jan 2021 01:10 AM (IST) Updated:Sat, 30 Jan 2021 01:10 AM (IST)
किसानों की पूरी होगी पीएम सम्मान निधि की आस
किसानों की पूरी होगी पीएम सम्मान निधि की आस

जेएनएन, शाहजहांपुर : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से वंचित किसानों को भी अब अधिकारियो के चक्कर नहीं लगाने होंगे। शासन ने पीएम सम्मान निधि से वंचित किसानों को उपकृत करने के लिए एक फरवरी से तीन दिवसीय विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिया है। ब्लाक स्तर पर लगने वाले शिविर में किसानों के अलग अलग काउंटर लगाकर किसानों को समस्याओं को दूर किया जाएगा।

जनपद में अब तक 4.43 लाख किसानों के सापेक्ष चार अरब 67 करोड़ कुल सम्मान निधि का लाभ दिया जा चुका है। प्रशासन का दावा है कि 4.30 लाख किसानों के खाते में नियमित पीएम सम्मान निधि की किस्त जा रही है। लेकिन करीब 13 हजार किसान आधार कार्ड गलत फीड होने से सम्मान निधि से वंचित है। जबकि 4500 किसानों के नाम व खाते गलत है। एक से तीन फरवरी तक ब्लाक स्तर पर लगने वाले शिविर में आधार कार्ड, नाम व खाता संख्या की विसंगतियों को दूर कर किसानों को सम्मान निधि का लाभ दिलाया जाएगा।

इस तरह किसान पा सकते सम्मान निधि

प्रत्येक ब्लाक पर कृषि विभाग के बीज गोदाम है। अपर मुख्य सचिव कृषि देवेश चतुर्वेदी के निर्देश पर एक से तीन फरवरी को शिविर लगेगा। मिस मैच के लिए अलग कंप्यूटर काउंटर होगा। जबकि सामान्य शिकायत व लाभ के लिए अलग। किसान आधार कार्ड, बैंक खाता की निरस्त चेक तथा खतौनी के साथ पंजीयन कराकर योजना का लाभ ले सकेंगे।

जिले में कुल 4.43 लाख किसान पीएम सम्मान निधि के लिए पंजीकृत है। इनमें 4.30 लाख को नियमित लाभ मिल रहा है। जिन किसानों को अभी तक सम्मान निधि नहंी मिली, वे संबंधित ब्लाक में आयोजित शिविर में जाकर संशोधन करा लें। सभी को योजना का लाभ दिलाया जाएगा।

डा. सतीश चंद्र पाठक, उप कृषि निदेशक

फैक्ट फाइल

- 4.43 लाख किसानों का पंजीयन

- 4.30 लाख को नियमित निधि का दावा

- 13 हजार के आधार मिसमैच

- 4500 को नाम व खाते गलत

- 05 लोग पीएम किसान कल्याण निधि फर्जीवाड़े में निरुद्ध फोटो 29 एसएचएन 35

दो साल पहले खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के रूप में दो हजार की किस्त आई थी। इसके बाद लगातार बैंक और कृषि अधिकारियों के ऑफिस में चक्कर लगाए हैं। लेकिन कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई।

बांकेलाल, जमुही

--------------------------

फोटो 29 एसएचएन 34

सम्मान निधि के लिए लेखपाल के माध्यम से ऑनलाइन पंजीयन कराया था। अभी तक एक भी बार पैसा नहीं मिला। उप कृषि निदेशक कार्यालय कई बार गए। लेकिन कोई सही जानकारी नहीं दी गई। अभी तक लाभ से वंचित हूं।

मोहित सिंह चौहान, रामापुर ------------

फोटो 29 एसएचएन 37

किसान सम्मान निधि की फीडिग में तीन आंक गलत है। इस कारण निधि का पैसा नही आ रहा है। कई बार अधिकारियों को प्रर्थना पत्र दिए, लेकिन लाभ फिर भी नहीं मिला।

रघुवीर, हेतपुर

----------------------

फोटो 29 एसएचएन 36

पीएम किसान सम्मान निधि योजना अच्छी है। किसानों को फीडिग में ध्यान रखना चाहिए। नाम व आधार कार्ड नंबर मिसमैच की वजह से लाभ नहीं मिल पा रहा। शिविर का लाभ उठाना चाहिए।

पर्वत सिंह, पड़रा सिकंदरपुर

chat bot
आपका साथी