अब हर घर पैदा होगा गन्ना बीज

शाहजहांपुर : गन्ना बीज के लिए किसानों को शोध परिषद, गन्ना विकास विभाग और प्रगतिशील किसानों के चक्कर

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Feb 2017 10:44 PM (IST) Updated:Tue, 28 Feb 2017 10:44 PM (IST)
अब हर घर पैदा होगा गन्ना बीज
अब हर घर पैदा होगा गन्ना बीज

शाहजहांपुर : गन्ना बीज के लिए किसानों को शोध परिषद, गन्ना विकास विभाग और प्रगतिशील किसानों के चक्कर लगाने नहीं होंगे। समर्थन मूल्य वृद्धि के बाद किसानों में गुणवत्ता बीज बुआई की जागी जागरूकता से उपजे बीज संकट पर गन्ना आयुक्त ने रचनात्मक पहल शुरु की। उन्होंने बीज उत्पादन में किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए घर- घर उत्पादन योजना शुरू की है। मूर्तरूप देने के लिए सभी गन्ना अधिकारियों को पत्र जारी किए हैं।

सूबे में इस वर्ष 22 लाख हेक्टेयर से अधिक क्षेत्रफल में गन्ना खेती के साथ ही प्रति हेक्टेयर 700 कुंतल औसत उपज का लक्ष्य है। इसके लिए गुणवत्ता उपचारित गन्ना बीज की ट्रेंच विधि से बुआई तथा अरली व सामान्य प्रजातियों के संतुलित प्रयोग पर जोर दिया जा रहा है। किसानों को पर्याप्त गन्ना बीज मुहैया कराने के लिए प्रत्येक जिले में गन्ना बीज ग्राम की स्थापना की गई। मगर प्रजातियों के त्वरित रिप्लेसमेंट के लिए गन्ना प्रजातियों का पर्याप्त बीज उपलब्ध नहीं है। गन्ना आयुक्त बीके द्विवेदी ने प्रत्येक किसान को गन्ना बीज की नर्सरी लगाने के लिए जागरुकता कार्यक्रम जारी किया है। कार्यक्रम को प्रभावी बनाने के लिए उन्होंने प्रदेश के सभी जिला गन्ना अधिकारियों को पत्र जारी किए है।

जनपद में पचास हजार किसान बनेंगे आत्मनिर्भर

डीसीओ ब्रजेश कुमार पटेल ने शाहजहांपुर के 50 हजार किसानों को गन्ना बीज में आत्मनिर्भर बनाने का लक्ष्य तय किया है। उन्होंने बताया कि गन्ना आयुक्त की पहल पर समितियों व प्रगतिशील किसानों को भी इस बाबत अवगत करा दिया गया है। विभागीय कर्मचारियों को किसानों के यहां गुणवत्तायुक्त गन्ना नर्सरी तैयार रखने के निर्देश दे दिए गए हैं।

बुआई में गन्ने का ऊपरी भाग की प्रयोग करें

गन्ना बुवाई में गन्ने का ऊपरी भाग ही प्रयोग करना चाहिए। जिला गन्ना अधिकारी ब्रजेश कुमार पटेल ने इसका कारण भी बताया, कहा कि गन्ने की ऊपरी शूक्रोज की मात्रा कम होती है। जिससे जमाव अच्छा होता हे। नीचे के भाग में चीनी परता अधिक होने के कारण जमाव प्रभावित होता है। लिहाजा गन्ने का ऊपरी दो तिहाई भाग की बुआई नीचे के एक तिहाई भाग को चीनी मिल को अपूर्ति करना चाहिए।

chat bot
आपका साथी