आढ़ती व किसान आमने-सामने

शाहजहांपुर : तिलहर में धान खरीद में की जा रही कटौती को लेकर आढ़ती व किसान मंगलवार को आमने-सामने आ ग

By Edited By: Publish:Tue, 25 Oct 2016 11:05 PM (IST) Updated:Tue, 25 Oct 2016 11:05 PM (IST)
आढ़ती व किसान आमने-सामने

शाहजहांपुर : तिलहर में धान खरीद में की जा रही कटौती को लेकर आढ़ती व किसान मंगलवार को आमने-सामने आ गए। काफी देर तक नोकझोंक होती रही। आढ़तियों ने एसडीएम का घेराव किया, इसके बाद दोनों पक्षों में वार्ता कराई गई, पर आढ़तियों ने बिना कमीशन खरीद करने से इन्कार करते हुए बहिष्कार कर दिया।

भारतीय कृषक दल के राष्ट्रीय महासचिव प्रमोद यादव के नेतृत्व में पिछले दिनों मंडी पहुंचे किसानों ने व्यापारियों पर कर्दा व अन्य कटौती करने के आरोप लगाते हुए हंगामा काटा था। इतना ही नहीं एसडीएम को ज्ञापन देकर कटौती बंद न होने पर बुधवार को नेशनल हाईवे जाम की चेतावनी भी दी थी। जिसका विरोध करते हुए मंडी के आढ़तियों ने मंगलवार को खरीद बंद कर दी। जब किसान मंडी पहुंचे तो आढ़तियों ने धान लेने से इंकार कर दिया। राइस मिल एसोसिएशन के प्रदेश सचिव पंकज गुप्ता तथा व्यापारी नेता सौरभ गुप्ता आढ़तियों के एसडीएम से मिलने पहुंचे। कहा कि पूरे जिले में धान खरीद की एक नीति लागू की जाएद। अगर ऐसा नहीं होता है तो वह किसी भी कीमत पर धान खरीद नहीं करेंगे। एसडीएम ने भारतीय कृषक दल के राष्ट्रीय महासचिव प्रमोद यादव को भी वार्ता के लिए बुलाया, लेकिन यादव अपनी मांग पर अड़े रहे, जिस पर आढ़तियों ने वार्ता का बहिष्कार कर दिया। गल्ला व्यापार मंडल के अध्यक्ष संजीव कुमार अग्रवाल ने कहा की व्यापारी पूरे वर्ष किसानों को उनकी जरूरत पर धन उपलब्ध कराता है।

कर्दा कटौती पूरी तरह बंद कर दी है, लेकिन अगर डेढ़ प्रतिशत कमीशन भी नहीं मिलेगा तो ऐसी स्थिति में कारोबार करना ही बेकार है। इस दौरान गो¨वद अग्रवाल, मनीष गुप्ता, हरिमोहन गुप्ता, राजेश कुमार, शब्बीर अहमद, जमील अहमद, गिरीश कुमार गुप्ता, रोहित गुप्ता, र¨वद्र गुप्ता, राकेश शर्मा, बृजेश कुमार गुप्ता, हरिओम गुप्ता, राम आसरे गुप्ता, रामअवतार गुप्ता, विनोद कुमार गुप्ता, संतोष गुप्ता, अरुण गुप्ता, दिनेश गुप्ता आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी