घर-घर शुरू हुई टीबी के मरीजों की खोज

स्वास्थ्य विभाग ने जिले में घर-घर टीबी के मरीजों की खोज करना शुरू कर दिया है। 10 दिन तक चलने वाले इस अभियान के लिए 136 टीमें लगाई गई हैं ताकि हर किसी की स्क्रीनिग आसानी से हो सके।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Nov 2020 12:07 AM (IST) Updated:Thu, 05 Nov 2020 12:07 AM (IST)
घर-घर शुरू हुई टीबी के मरीजों की खोज
घर-घर शुरू हुई टीबी के मरीजों की खोज

शाहजहांपुर, जेएनएन : स्वास्थ्य विभाग ने जिले में घर-घर टीबी के मरीजों की खोज करना शुरू कर दिया है। 10 दिन तक चलने वाले इस अभियान के लिए 136 टीमें लगाई गई हैं ताकि हर किसी की स्क्रीनिग आसानी से हो सके। इसकी नियमित मॉनीटरिग के लिए भी अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंप दी गई है।

कोरोना संक्रमण काल की वजह से टीबी के मरीजों की जांच समय से नहीं हो पा रही थी। प्राइवेट अस्पतालों में भी इन मरीजों के लिए कोई सुविधा नहीं मिल पा रही थी। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने जिले में 11 नवंबर तक एक विशेष अभियान चलाने का निर्णय लिया है। ताकि ऐसे मरीजों का चिन्हित किया जा सके जिनमें टीबी के लक्षण हैं। इसके लिए 28 सुपरवाइजर भी नियुक्त किए गए। पांच टीमों पर एक सुपर वाइजर व एक टीम में तीन अन्य सदस्य रहेंगे। जिसमे आशा, आंगनबाड़ी व आशा वालिटियर को शामिल किया गया है।

------

मलिन बस्तियों पर रहेगा फोकस

स्वास्थ्य विभाग का मुख्य फोकस मलिन बस्तियों में रहेगा। यहां जांच करने के साथ-साथ टीमें रोगों से बचाव के बारे में भी जानकारी देंगी। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्र के पिछड़े गांवों में भी जांच कराने का निर्णय लिया गया है। -----

एक दिन में 50 घरों में पहुंचेगी टीम

अभियान के तहत एक टीम को कम से कम 50 घरों में जाना पड़ेगा। जिसमे 250 सदस्यों की जांच की जाएगी। इसकी मॉनीटिग के लिए सुपरवाइजर के अलावा एमओ को भी जिम्मेदारी सौंपी गई है।

-------

अभियान को सफल बनाने के लिए पब्लिक को भी सहयोग करना होगा। ताकि बीमारियों को दूर किया जा सके। टीम कितना काम कर रही है इसकी नियमित समीक्षा भी होगी।

डॉ. एसपी गौतम, सीएमओ

chat bot
आपका साथी